अजब-गजबउत्तर प्रदेशफीचर्डस्पोर्ट्स

लखनऊ बन रहा है इंटरनेशनल स्पोर्ट्स हब : अनिल खन्ना


लखनऊ। मौजूदा समय में ओलंपिक मूवमेंट में यूपी का महत्वपूर्ण दबदबा है तथा आने वाले समय में उम्मीद है कि यूपी भारतीय खेल पटल पर एक महत्वपूर्ण पहचान बनाएगा। अनिल खन्ना सदस्य इंटरनेशनल टेनिस फेडरेशनए अध्यक्ष, एशियन टेनिस फेडरेशन, चेयरमैन, आईओए वित्त समितिद्ध ने बाबू बनारसी दास यूपी बैडमिंटन अकादमी में यूपी ओलंपिक एसोसिएशन द्वारा आयोजित सम्मान समारोह में यह बातें कही।
इस दौरान श्री विराज सागर दास अध्यक्ष यूपी ओलंपिक एसोसिएशन, चेयरमैन, आईओ, यूथ कमीशन, चेयरमैन, यूपी बैडमिंटन एसोसिएशन ने श्री खन्ना को भारतीय खेलों को नई दिशा देने वाले श्री अखिलेश दास गुप्ता की स्मृति में एक स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। अनिल खन्ना ने अपने अनुभव साझा करते हुए कहा कि अखिलेश दास जी गहरे मित्र थे तथा उन्होंने कई टेनिस टूर्नामेंटों के आयोजन में प्रायोजन दिलाकर काफी मदद की थी। उनके नाम से स्मृति चिन्ह मिलना गौरव की बात है। उन्होंने यूपी के खेल के आधारभूत ढांचे को सराहते हुए कहा कि जिस तरह का इंटरनेशनेल इंफ्रास्ट्रक्चर यूपी में विकसित हो रहा है उससे निश्चित रूप से आने वाले समय में यूपी खासकर लखनऊ इंटरनेशनल खेल हब के रूप में अपनी पहचान बनाएगा और मुझे उम्मीद है कि यूपी यूथ नेशनल गेम्स की भी भविश्य में मेजबानी करेगा। उन्होंने कहा कि बीबीडी यूपी बैडमिंटन अकादमी तो एक माइलस्टोन है तथा अब यहां इकॉना स्टेडियम में क्रिकेटए टेनिस और फुटबॉल की सुविधाओं का विकास हो रहा है। उन्होंने कहा कि हम लखनऊ में इंटरनेशनल लेवल की सुविधाएं जुटाएंगे और कोशिश करेंगे कि डेविस कप टेनिस टूर्नामेंट के प्रतिष्ठित मुकाबलों का आयोजन हम लखनऊ में कराएंगे। उन्होंने कहा कि डेविस कप के फार्मेट में बदलाव की चर्चा पर कहा कि चार सप्ताह के वर्तमान फार्मेट की जगह एक सप्ताह के फार्मेट के लिए 21 मार्च को लंदन में डेविस कप कमेटी की बैठक में विचार होगा।
इस अवसर पर श्री विराज सागर दास ने कहा कि यूपी में खेल सुविधाओं में बढ़ोत्तरी हो रही है तथा हम यूपी में हर बच्चों को ओलंपिक मूवमेंट से जोड़ेंगे जिससे उम्मीद है कि यूपी आने वाले समय में खेल में आगे बढ़कर एक अलग पहचान बनाएगा। हम इस दिशा में काम कर रहे है। हम चाहते है कि यहां ज्यादा से ज्यादा आयोजन हो जिससे बच्चों को बेहतर एक्सपोजर मिले। इसके लिए हम यूपी में बेहतर कोच व अकादमी बनाने की दिशा में काम कर रहे है।
इस दौरान भारतीय ओलंपिक एसोसिएशन कें कोषाध्यक्ष और यूपी ओलंपिक एसोसिएशन के महासचिव श्री आनन्देश्वर पांडेय ने कहा कि हमारा प्रयास होगा कि यूपी में जल्द राष्ट्रीय खेलों का भी आयोजन हो।
सम्मान समारोह में यूपी ओलंपिक एसोसिएशन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष श्री अभिजीत सरकारए यूपी बैडमिंटन एसोसिएशनसे सचिव अरूण कक्कड़ और कोषाध्यक्ष डाण्सुधर्मा सिंहए यूपी हैंडबॉल एसोसिएशन के कोआर्डिनेटर प्रदीप रायए यूपी टेनिस एसोसिएशन के सचिव सीपी कक्कड़ सहित श्री टीपी हवेलियाए श्री एसके तिवारीए श्री जसपाल सिंह और श्री सुधीर शर्मा ने भी श्री अनिल खन्ना का बुके देकर सम्मानित किया।

Related Articles

Back to top button