स्वास्थ्य

वजन घटाने के साथ मिलेगा भरपूर पोषण, कीजिए इन दूध का सेवन…

आप में से ज्‍यादातर लोग नियमित रूप से दूध और अन्य डेयरी उत्पादों का सेवन करते होंगे। ऐसे में, अगर आपका पाचन ठीक है, वजन नहीं बढ़ रहा है या मुंहासे नहीं हो रहे हैं तो निश्चित रूप से ये दूध आपको सूट कर रहा है। हालांकि, वजन घटाने के लिए और जिन्‍हें दूध से एलर्जी है, के लिए गाय के दूध का सेवन बहस का विषय है। आज, बाजार में बहुत सारे दूध के विकल्प उपलब्ध हैं, जो न केवल वजन घटाने में मदद करते हैं, बल्कि उन लोगों के लिए भी उपयुक्त हैं जिन्‍हें दूध से एलर्जी है। अगर आप एक दिन भी दूध के बगैर नहीं रह सकते हैं, तो यह लेख निश्चित रूप से आपके लिए है।

आपको बता दें कि, गाय का दूध वजन बढ़ने का कारण नहीं है और पौष्टिक भी है। यह वास्तव में आपके शरीर के लिए दैनिक कैल्शियम और विटामिन डी का एक महत्वपूर्ण स्रोत है। लेकिन अगर किसी भी कारण से आप गाय का दूध आपको नहीं मिल पा रहा है तो आप दूसरे वैकल्पिक दूध का सेवन कर सकते हैं। ये दूध आपको प्रोटीन और फाइबर के अतिरिक्त स्रोत प्रदान कर सकते हैं।

1. बादाम का दूध
आप घर पर बादाम का दूध तैयार कर सकते हैं। एक कप बादाम को 8 से 10 घंटे के लिए पानी में भिगो दें। उन्हें ब्लेंड करें और ठोस पदार्थों को दूर रखें। आपको जो मिलता है वह प्रोटीन युक्त बादाम वाला दूध है। यह गाय के दूध की तुलना में कैलोरी और कार्ब्स में कम है। कीटो डाइट और कम कार्ब वाले आहार पर बादाम का दूध उपयुक्त विकल्प बना सकता है। बादाम का दूध भी विटामिन ई का एक समृद्ध स्रोत है।

2. नारियल का दूध
आप नारियल के सफेद मांस को निचोड़कर नारियल का दूध प्राप्त कर सकते हैं। आप इसकी मोटाई कम करने के लिए इसमें पानी मिला सकते हैं और इसे वांछित स्थिरता में ला सकते हैं। भारत के दक्षिणी भागों में नारियल के दूध का व्यापक रूप से सेवन किया जाता है। यह गाय के दूध के विकल्प के तौर पर जाना जाता है। नारियल के दूध में फायदेमंद मीडियम-चेन ट्राइग्लिसराइड्स होते हैं जो हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं। हालांकि, इसमें अपेक्षाकृत उच्च वसा होता है और नियंत्रित अनुपात में सेवन किया जाना चाहिए यदि वजन कम करना आपका लक्ष्य है।

3. सोया दूध
सोया दूध गाय के दूध के लिए प्रोटीन युक्त विकल्प है। सोयाबीन संपूर्ण प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है। यह शाकाहारी लोगों के लिए एक उत्कृष्ट प्रोटीन स्रोत बनाता है। पोषण में उच्‍च सोया दूध गाय के दूध के लगभग बराबर ही पोषण प्रदान करता है।

4. जई का दूध
जई का दूध पूरे जई को भिगोकर बनाया जाता है। इसमें एक मलाईदार बनावट है और यह गाय के दूध के फाइबर-युक्त विकल्प के लिए बनाता है। जई के दूध में घुलनशील फाइबर पाचन को धीमा करने में मदद करता है, जिससे आप अधिक समय तक भरे रहते हैं। यह वजन घटाने वाले आहार पर उन लोगों के लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

Related Articles

Back to top button