पर्यटन

विदेश घूमने का सपना करे पूरा, जाइये दुनिया के सबसे सस्ते खूबसूरत शहर…

देश विदेश की सैर तो हर कोई करना चाहता है। अपने देश में तो फिर भी लोग घूम लेते हैं। लेकिन बात अगर विदेशों की सैर की आती है तो सभी को लगता है कि ये बहुत महंगा पड़ेगा। लेकिन आज हम आपको विश्व के उन देशों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो भले ही कम प्रसिद्द हों लेकिन शानदार इतिहास और खूबसूरत नजारों से भरे हैं। सबसे खास बात तो ये है कि यहां सस्ते में घूम सकते हैं।

कंबोडिया
कंबोडिया की राजधानी काफी नायाब और आकर्षक है। इसमें जंगलों के साथ चमकदार लंबी ईमारतें भी हैं। आप प्रकृति के बीच होते हैं – दोस्ताना स्थानीय, सनसनाती मोटरसाइकिल और हलचल वाले ठेके। जब आप यहां से जाते हैं तो इस जगह का एक हिस्सा अपने साथ ले जाते हैं। यहां हॉस्टल में रहने का किराया 270 से 400 रुपये प्रति रात है। खाने का खर्च 100 से 600 रुपये आएगा।

कहां घूमें
पारंपरिक खमेर वास्तुकला को देखने रॉयल पैलेस जाएं, तोल स्लेंग संग्रहालय में समय बिताएं, रूसी बाजार में बेहद सस्ते दामों पर कपड़े खरीदें, कंबोडिया के क्रूर इतिहास को दर्शाती किलिंग फील्ड का दौरा करें।

कोलंबो
श्रीलंका के शानदार दृश्य 1,340 कि.मी. लंबी तटरेखा और सबसे सस्ते रेलवे नेटवर्क के बारे में जान कर आपको हैरानी होगी कि यह जगह अधिकांश यात्रा कार्यक्रमों में शामिल क्यों नहीं है। ऐतिहासिक पुर्तगाली इमारतों, समकालीन रेस्रां, गैलरी और संग्रहालयों में घूम सकते हैं। यहां हॉस्टल में रहने का किराया 500 से 1400 रुपये प्रति रात है। खाने का खर्च 100 से 550 रुपये आ सकता है, जिसमें क्लासिक चावल और करी सस्ता है और हर जगह मिलता है।

अम्मान
जॉर्डन अब दुनिया भर के यात्रियों के बीच लोकप्रिय होता जा रहा है। हालांकि अम्मान पेट्रा, वाडी रम या डेड सी जितना लोकप्रिय नहीं है। फिर भी मिडिल ईस्ट का अनुभव करने के लिए शहर में रोमन खंडहर और कॉफी हाउस हैं। यहां ठहरने के लिए हॉस्टल का किराया 500 से 900 रुपये प्रति रात आएगा। खाने का खर्च 200 से 700 रुपये आ सकता है। अगर आप स्थानीय फालाफल और हमस के फैन हैं, तो आप बहुत कम खर्च में अपना काम चला सकते हैं।

कहां घूमें
अम्मान की सबसे ऊंची पहाड़ी पर स्थित किले की सैर करें, ग्रांड रोमन थिएटर पर सुबह -सुबह पहुंचकर बहतरीन फोटो खींचें, शानदार जॉर्डन संग्रहालय में सबसे पुराना मानव पुतला देखें, दारत अल-फनु संग्रहालय में जाकर अरब संसकृति को जानें।

पोखरा
पोखरा में बर्फ से ढके हुए नजारों के साथ नेपाल की एक शांत जगह है, जो एडवेंचर और सस्ते खान-पान के कई विकल्पों से भरा है। हिमालय के नजारों के साथ झील पोखरा में तैरती रंगीन नाव में बैठकर सूर्यास्त देखना बेहद मजेदार है। अन्नपूर्णा रेंज में कुछ विश्व-प्रसिद्ध ट्रेक के अलावा पोखरा दुनिया के सबसे अच्छे पैराग्लिडिंग स्थानों में से एक भी है।

कहां घूमें
गोरखा मेमोरियल संग्रहालय में इतिहास के पन्ने पलटें, शानदार हिमालय के मनोरम दृश्य के लिए लोकप्रिय सारंगकोट गांव की यात्रा करें, फीवा ताल के मनोरम दृश्य के लिए विश्व शांति पगोडा तक ट्रेक करें, देवी फॉल्स में कुछ समय बिताएं, जहां सुरंग से निकलने वाला एक सुंदर सीढ़ीदार झरना गुफा में गिरता है।

Related Articles

Back to top button