मनोरंजन

शाहरुख-गोविंदा के साथ काम कर चुका ये एक्टर दाने-दाने को हुआ मोहताज, बुढ़ापे और बीमारियों से खस्ताहाल

बॉलीवुड की दुनिया कब किसको आसमान पर पहुंचा दे और कब किसको लाकर जमीन पर पटक दे, कुछ कहा नहीं जा सकता। अमिताभ बच्चन, दिलीप कुमार से लेकर शाहरुख खान और गोविंदा तक के साथ काम कर चुके बॉलीवुड, टेलीविजन और पंजाबी सिनेमा के कलाकार सतीश कौल की कहानी भी ऐसी ही है। यह कहानी किसी को भी रुला देगी। 8 सितंबर 1954 को कश्मीर में जन्मे सतीश कौल का आज जन्मदिन है।

सतीश कौल आज अपनी जिंदगी बेहद तंगी में गुजार रहे हैं। सतीश कभी हिंदी और पंजाबी फिल्मों में जाना-पहचाना नाम हुआ करते थे। 1974 से 1998 तक 300 से ज्यादा फिल्मों में काम करने वाले सतीश को उस जमाने में बिना मांगे काम मिलता था, आज खुशामद करने से भी कोई नहीं लेता। दरअसल सतीश के पास जो जमा-पूंजी थी वो एक बिजनेस में डूब गई। इसके बाद उनकी हालत कुछ ऐसी बिगड़ी कि अस्पताल में भर्ती कराया गया।

अस्पताल में भर्ती सतीश के पास इलाज के भी पैसे नहीं थे, बात मीडिया में आई तो फिल्म इंडस्ट्री के कुछ लोगों ने उनको मदद की। अपनी मुफलिसी पर सतीश ने बताया था, ‘मैंने एक्टिंग स्कूल खोला था, लेकिन स्कूल नहीं चला और मेरे 22 लाख रुपए डूब गए। पटियाला यूनिवर्सिटी और एसपी अग्रवाल से हर महीने मदद मिलती थी, लेकिन कुछ महीनों से वो मदद भी बंद है, अब जो लोग मिलने आते हैं, उनके दिए पैसे से गुजारा कर रहा हूं।’

सतीश कौल बहुत ही खराब आर्थिक हालात से गुजरे, चोट लगने के बाद से उन्हें ज्यादा तकलीफ है। जब ये बात पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह को पता चली तो उन्होंने सतीश कौल के लिए मदद भेजी। उनके साथ-साथ कुछ बॉलीवुड स्टार्स भी उनकी मदद के लिए आगे आए।

आपको बता दें कि 65 साल के सतीश कौल ने कर्मा, आंटी नंबर वन, याराना और ऐलान जैसी कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया है, लेकिन सतीश आज सिर्फ इतना कहकर चुप हो जाते हैं, ‘बढ़ती उम्र और बीमारियों से खस्ताहाल हूं। आर्थिक तंगी से गुजर रहा हूं।’

Related Articles

Back to top button