उत्तर प्रदेशलखनऊ

संविधान में निहित वसुधैव कुटुम्बकम् को विश्व के कोने-कोने तक पहुंचाने का लिया संकल्प

सीएमएस में हर्षोल्लास से मनाया गया संविधान दिवस
देश-विदेश के छात्रों ने पेश की ‘विश्व संसद’ की अनूठी तस्वीर

लखनऊ : सिटी मोन्टेसरी स्कूल, इन्दिरा नगर कैम्पस द्वारा सी.एम.एस. कानपुर रोड ऑडिटोरियम में आयोजित चार दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय विश्व एकता व विश्व शांति महोत्सव ‘कॉन्फ्लुएन्स-2017’ में पधारे नेपाल, श्रीलंका, ब्राजील, बांग्लादेश, सऊदी अरब व भारत के विभिन्न राज्यों से पधारे छात्रों ने ‘संविधान दिवस’ के अवसर पर भारतीय संविधान की ‘विश्व बन्धुत्व’ की भावना को सारे विश्व में प्रवाहित करने का संकल्प लिया। इससे पहले, सी.एम.एस. संस्थापक, प्रख्यात शिक्षाविद् व अन्तर्राष्ट्रीय विश्व न्यायाधीश सम्मेलन के संयोजक डा. जगदीश गांधी के मार्गदर्शन में बड़ी धूमधाम से संविधान दिवस मनाया गया। देश-विदेश से पधारे छात्रों व शिक्षकों ने हाथों में ग्लोब लेकर भारतीय संविधान में निहित विश्व एकता, विश्व शान्ति एवं विश्व बन्धुत्व की भावना को विश्व के कोने-कोने में पहुंचाने का संकल्प लिया। विदित हो कि आज के ही दिन 26 नवम्बर 1949 को भारतीय संविधान को अंगीकृत, अधिनियमित एवं आत्मार्पित किया गया था जबकि 26 जनवरी 1950 को संविधान लागू हुआ था।
इस अवसर पर देश-विदेश के छात्रों, शिक्षकों व टीम लीडरों को सम्बोधित करते हुए डा. जगदीश गांधी ने कहा कि भारतीय संविधान पूरे विश्व में एक ऐसा निराला संविधान है जो न सिर्फ अपने देश को अपितु सारे विश्व समाज को एकता, शान्ति व सद्भाव के सूत्र में पिरोने की बात करता है। भारतीय संविधान का अनुच्छेद 51 ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ की भावना का प्रतिरूप है। भारतीय संविधान के अनुच्छेद 51 में स्पष्ट निर्देश है कि राज्य का उत्तरदायित्व है कि वह (ए) अन्तर्राष्ट्रीय शान्ति और सुरक्षा की अभिवृद्धि करेगा, (बी) राष्ट्रों के बीच न्यायसंगत और सम्मानपूर्ण संबंधों को बनाए रखने का प्रयत्न करेगा, (सी) अन्तर्राष्ट्रीय कानून के प्रति आदर बढ़ाने का प्रयास करेगा और (डी) अन्तर्राष्ट्रीय विवादों को माध्यस्थ द्वारा निपटारे के लिए प्रोत्साहन देने का प्रयास करेगा। डा. गाँधी ने आगे कहा कि सिटी मोन्टेसरी स्कूल भारतीय संविधान में निहित ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ की भावना को चहुँओर प्रवाहित करने एवं इसी के अनुरूप विश्व एकता, विश्व शान्ति, मानवाधिकारों की रक्षा हेतु विश्व संसद, विश्व सरकार एवं प्रभावशाली अन्तर्राष्ट्रीय कानून व्यवस्था की स्थापना हेतु प्रयासरत है। इसी कड़ी में सी.एम.एस. द्वारा विगत 18 वर्षों से लगातार ‘विश्व के मुख्य न्यायाधीशों का अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन’ आयोजित किया जा रहा है। इन अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलनों में 130 देशों के लगभग 1050 मुख्य न्यायाधीश व न्यायाधीश प्रतिभाग कर चुके हैं और सभी ने सी.एम.एस. के इस प्रयास को सराहा है। सी.एम.एस. का मानना है कि ‘भारतीय संविधान के अनुच्छेद 51’ की भावनाओं को आत्मसात कर विश्व में एकता व शान्ति की स्थापना संभव है।
संविधान दिवस समारोह के उपरान्त नेपाल, श्रीलंका, ब्राजील, बांग्लादेश, सऊदी अरब व भारत के विभिन्न राज्यों से पधारे छात्रों ने सी.एम.एस. इन्दिरा नगर कैम्पस के तत्वावधान में आयोजित अन्तर्राष्ट्रीय विश्व एकता व विश्व शांति महोत्सव ‘कॉन्फ्लुएन्स-2017’ में अपने ज्ञान-विज्ञान व कलात्मक प्रतिभा का परचम लहराया। इन प्रतिभागी छात्रों ने जहाँ एक ओर गीत-संगीत का अनूठा समाँ बाँधकर गागर में सागर भर दिया, तो वहीं दूसरी ओर विभिन्न रोचक प्रतियोगिताओं के माध्यम से एकता, शान्ति, सौहार्द एवं भाईचारे से भरपूर विश्व समाज की अनूठी तस्वीर प्रस्तुत की। ‘कॉन्फ्लुएन्स-2017’ के अन्तर्गत प्रतियोगिताओं का सिलसिला ‘वर्ल्ड पार्लियामेन्ट’ प्रतियोगिता के द्वितीय राउण्ड से हुआ, जिसमें देश-विदेश के 22 प्रतिभागी छात्रों ने विभिन्न देशों का प्रतिनिधित्व करते हुए विश्व की ज्वलन्त समस्याओं एवं उनके समाधान पर अपने विचार व्यक्त किये। इन प्रतिभागी छात्रों ने सम्बन्धिन देशों की वेषभूषा में ही तर्कपूर्ण विचारों से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। प्रतियोगिता का संचालन सी.एम.एस. शिक्षक श्री डेनियर सुब्बा ने किया। इसके अलावा सीनियर वर्ग की एड-वेन्चर (पोस्टर मेकिंग) प्रतियोगिता में 23 प्रतिभागी टीमों ने ‘ब्रिंगिंग पीपुल टुगेटर’ विषय पर विज्ञापन बनाने में अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया जबकि एट ए ग्लांस (कोलाज मेकिंग) प्रतियोगिता में प्रतिभागी छात्रों ने ‘पीस ऑन अर्थ वर्सेज पीसेज ऑफ अर्थ’ विषय पर सुन्दर कोलाज बनाये। इसी प्रकार पेज टेक (पावर प्वाइंट प्रस्तुतिकरण) प्रतियोगिता में जूनियर वर्ग की 36 छात्र टीमों ने ‘लीव ए हैण्डप्रिन्ट इन्सटेड ऑफ कार्बन फुटप्रिन्ट’ विषय पर पॉवर प्वाइन्ट प्रजेन्टेशन बनाया।

अपरान्हः सत्र में यूफोरिक ट्रिल्स (इंग्लिश समूह गायन) प्रतियोगिता आयोजित की गई। इस प्रतियोगिता ने दर्शकों को खूब लुभाया एवं सभी ने प्रतिभागी छात्रों द्वारा प्रस्तुत शानदार गीतों का खूब आनंद उठाया एवं तालियाँ बजाकर हौसला अफजाई की। प्रतियोगिता में जूनियर व सीनियर वर्ग की 18 टीमों ने प्रतिभाग किया तथापि छात्रों की गायन प्रतिभा, संगीता का उत्कृष्ट ज्ञान व विचारों की गहनता देखकर न सिर्फ दर्शक अपितु निर्णायक भी दंग रह गये। इसके साथ ही वारम सो (एक्सपेरीमेन्टल साइंस डिमान्स्ट्रेशन) प्रतियोगिता में छात्रों ने विज्ञान के ज्ञान व हुनर का जोरदार प्रदर्शन किया। प्रतियोगिता में 29 टीमों ने ‘फाइन्डिंग वेज टु मीट द नीड फॉर एनर्जी’ विषय पर अपने विज्ञान माडल प्रदर्शित किये। इसके अलावा, आज ब्रेन ए थान (क्विज) प्रतियोगिता का तृतीय राउण्ड सम्पन्न हुआ। सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क हरि ओम शर्मा ने बताया कि चार दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय विश्व एकता व विश्व शान्ति महोत्सव ‘कॉन्फ्लुएन्स-2017’ अत्यन्त सफल समापन की ओर बढ़ रहा है। कल, 27 नवम्बर को ‘कॉन्फ्लुएन्स-2017’ का ‘पुरस्कार वितरण एवं समापन समारोह’ आयोजित किया जायेगा। इस अवसर पर देश-विदेश के विजेता छात्रों को सार्टिफिकेट, मैडल आदि आकर्षक पुरस्कारों से पुरष्कृत कर सम्मानित किया जायेगा। किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी, लखनऊ के वाइस-चांसलर डा. एम.एल.बी. भट्ट समारोह के मुख्य अतिथि होंगे।

Related Articles

Back to top button