स्वास्थ्य

सावधान! मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल आपके शरीर और दिमाग को करता है बीमार

आज की इस टेक्नोलोजी वाली और मॉडर्न दुनिया में स्मार्टफोन बहुत ही आम बात हो गई है। ऐसे में लोग अपने परिवार से दूर अपनी ही एक जिंदगी जीने लगते हैं। वो ज्यादा समय लोगों के साथ बिताने के बजाय इन मॉडर्न गैजेट्स के साथ बिताना ज्यादा पसंद करते हैं।

सावधान! मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल आपके शरीर और दिमाग को करता है बीमार लेकिन क्या आपको पता है इस दौरान आप कितनी गंभीर बीमारी का शिकार हो रहे हैं। अगर आप भी मोबाइल, लैपटॉप, टीवी या दूसरे डिजिटल उपकरणों के साथ हद से ज्यादा वक्त बिताते हैं तो Digital Detoxe से पीड़ित हैं आप। जानिए क्या है ये बीमारी और कैसे इससे बचा जा सकता है।

परिवार, दोस्त, हेल्थ और आपकी जॉब ये चारों ऐसी चीजें हैं। अदर आप अपना ज्यादा समय और ध्यान गैजेट्स में लगाते हैं तो परिवार, दोस्त, हेल्थ और आपकी जॉब पर ध्यान देना शुरू कर दें। इससे आपको खुशी को मिलगी ही साथ ही इससे आपके दिमाग और शरीर को भी शांती मिलेगी।

आमतौर पर मोबाइल का हाथ में होना हमें भटकाता है, समय बर्बाद कराता है। सोशल मीडिया पर या दुनिया में क्या चल रहा है, इसके बजाय इस पर गौर करें कि आपके साथ और आसपास क्या हो रहा है।

जिस तरह काम के लिए 8 घंटे जरूरी होते हैं उसी तरह एक हेल्दी शरीर और हेल्दी दिमाग के लिए 8 घंटे की नींद भी बहुत जरूरी होती है। इसलिए दिन में कम से कम 8 घंटे के लिए अपने फोन, लैपट़प से दूर बनाकर अपनी नींद से दोस्ती कर लें।

तमाम तरीकों के साथ यह भी एक तरीका है कि घर में कोई ऐसा कोना बनाएं, जहां पूरा परिवार एक साथ बैठे और उस जगह किसी भी तरह का कोई डिजिटल उपकरण न हो। कम से कम हफ्ते में तो ऐसा एक दिन जरूर करें।

Related Articles

Back to top button