स्वास्थ्य

सावधान! शरीर में दर्द या नींद की समस्या बन सकती है ये बड़ी बीमारी

शरीर के इम्यून सिस्टम में माइलिन पर हमला होने से एमएस की दिक्कते पैदा होती है. माइलिन, वसीय पदार्थ है जो इलेक्ट्रिकल संकेतों के तेज संचरण को सक्षम बनाता है.सावधान! शरीर में दर्द या नींद की समस्या बन सकती है ये बड़ी बीमारी

अगर आपके शरीर में दर्द या नींद की समस्या रहती है तो आपको मल्टीपल स्क्लेरोसिस (एमएस) हो सकती है. खास बात इस लक्षणों से इस बीमारी का करीब पांच साल पहले पता लगाया जा सकता है. दरअसल शरीर के इम्यून सिस्टम में माइलिन पर हमला होने से एमएस की दिक्कते पैदा होती है. माइलिन, वसीय पदार्थ है जो इलेक्ट्रिकल संकेतों के तेज संचरण को सक्षम बनाता है. माइलिन पर हमले से दिमाग व शरीर के दूसरे हिस्सों में संचार में बाधा पहुंचती है. इससे दृष्टि संबंधी समस्याएं, मांसपेशियों में कमजोरी, संतुलन व समन्वय में परेशानी होती है.

कनाडा में ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय की न्यूरोलॉजी विभाग की प्रमुख शोधकर्ता हेलेन ट्रेमलेट ने कहा, “इस तरह के चेतावनी वाले संकेतकों की मौजूदगी को अल्जाइमर बीमारी व पर्किं सन्स रोग के लिए अच्छी तरह से स्वीकार किया जाता है, लेकिन इस तरह के एमएस के पैटर्न के लिए खोज कम हुई है.”

ट्रेमलेट ने कहा, “हमें इस घटना की गहराई में जाने के लिए शायद डाटा माइनिंग तकनीक के इस्तेमाल से गुजरने की जरूरत है. हम देखना चाहते हैं कि क्या लिंग, आयु व एमएस के विकसित होने के पैटर्न प्रत्यक्ष तौर पर जुड़े हैं.”

Related Articles

Back to top button