जीवनशैली

सिक्स पैक एब्स बनाने के लिए अपनायें ये 7 आसान एक्सरसाइज़

आज ऐसा कौन सा युवा है जो आकर्षक नहीं दिखना चाहता? आकर्षक दिखने का यह क्रेज़ इतना बढ़ चुका है कि लगभग हर युवा सिक्स पैक की चाहत रखता है। फिल्मों में एब्स दिखाते हीरोज को देखने के बाद तो जैसे यह आग और तेज़ी से बढ़ रही है। लेकिन कमरतोड़ मेहनत के बाद भी हम सिक्स पैक एब्स नहीं बना पाते हैं कारण होता है सही गाइडेंस का न मिलना।सिक्स पैक एब्स बनाने के लिए अपनायें ये 7 आसान एक्सरसाइज़

सिक्स पैक एब्स बनाने के लिए पेट के चारों तरफ की चर्बी को जलाना पड़ता है ताकि मांसपेशियां अच्छे से उभर कर आ सकें। इस अतिरिक्त चर्बी को जलाने के लिए कड़ी मेहनत की ज़रुरत होती है। लेकिन कड़ी मेहनत से ही काम नहीं चलता, इसके लिए आपको एक सुव्यवस्थित आहार की भी ज़रुरत होती है। सिक्स पैक एब्स पाना मुश्किल ज़रुर है लेकिन नामुमकिन नहीं। अगर आप सही तरह से चीज़ों को फॉलो करें तो चार से छः महीने में आप सिक्स पैक एब्स बना सकते हैं। इस लेख के माध्यम से हम आपको सिक्स पैक एब्स पाने के कुछ आसान तरीके बतायेंगे।

1.क्रंचेज़ एक्सरसाइज़

सिक्स पैक एब्स के लिए क्रंचेज़ सबसे बेहतरीन एक्सरसाइज़ है। इसके लिए आप ज़मीन पर लेट जाए। पैरों को मोड़ लें और हाथों को सर के नीचे रख लें। अब धीरे धीरे उठने का प्रयास करें। शुरुआत में अगर आप ज़्यादा क्रंचेज़ न कर पा रहे हों तो चिंता न करें, बस एक्सरसाइज़ करना न छोड़ें।

2.ऑबलिक क्रंचेज़

इसके लिए ज़मीन पर एक करवट के बल लेट जायें। अब अपने हाथ को कान से ऊपर रखें और ऊपर उठने काप्रयास करें। शरुआत में आप ज़्यादा ऊपर नहीं उठ पायेंगे तो परेशान न हों।

3.प्लैक्स

ज़मीन पर उल्टा लेट जायें। अब अपने हाथों को कोहनी से मोड़ लें और नीचे पैरों के पंजों की अंगुलियों पर जायें। ध्यान रहे आपका सारा वज़न कोहनी और पंजों पर ही रहे। शुरुआत में कम से कम इस पोजीशन में 30 से 45 सेकेंण्ड रहने का प्रयास करें, बाद में जितना समय बढ़ी सकते हैं बढ़ायें। इससे आपके पेट पर दवाब आयेगा जिससे एब्स बनाने में मद्द मिलेगी।

4.साइड प्लैक्स

इसके लिए आप ज़मीन पर साइड के बर रेच जायें। अब कोहनी के बल ऊपर ऊठ जायें। इस पोजीशन में जितना टाइम रह सकते हैं, रहने का प्रयास करें। इससे भी आपको काफी लाभ होगा।

5.लेग लिफ्ट

इसके लिए आप फर्श पर सीधे लेट जायें और हाथों को साधा ज़मीन पर लगाकर रखें। अब दाहिने पैर को सीधा छत की तरफ उठायें और 90 डिग्री का कोण बनायें। ध्यान रखें कि पैर मुड़ना नहीं चाहिए, अब इसे धारे धीरे नीचे ले आयें। यही काम बायें पैर से करें।

6.रशियन ट्विस्ट

बाडी और घुटनों के बीच 45 डिग्री का कोण बनायें। हाथ में एक डम्बल लें और बाडी को दायें और बायें ट्विस्ट करें। इससे पेट पर काफी ज़ोर पड़ेगा, जिससे एब्स बनने में ज्यादा वक्त नहीं लगेगा।

7. हैवी वेट एक्सरसाइज़

हैवी वेट एक्सरसाइज एब्स बनाने के लिए बेहद महत्वपूर्ण और मददगार हैं| ये व्यायाम पूरे शरीर का अतिरिक्त फैट को बर्न करते हुए एब्स को उभारने में भी मदद करते हैं| इससे आपके एब्स पर काफी जोर पड़ता है जिससे एक्स्ट्रा फैट जल्दी जलता है और एब्स जल्दी उभर कर आते हैं। अगर आप अपनी डाइट और एक्सरसाइज़ का प्रति दिन ध्यान रखेंगे तो बहुत कम समय में आप सिक्स पैक एब्स बना पायेंगे।

Related Articles

Back to top button