स्वास्थ्य

सेहत के लिए है फायदेमंद है ये चीज़, कैंसर का खतरा करता है कम

अलसी सेहत के लिए बेहद लाभकारी है। इसी वजह से इसे सुपर फूड कहा जाता है। अलसी के छोटे-छोटे बीज आपको कई तरह की बीमारियों के जोखिम से बचाते हैं। यह आपके बेड कोलेस्ट्रोल को कम करते हैं और कैंसर जैसे घातक बीमारी के खतरे से भी आपको बचाते हैं। अलसी में कई पोषक तत्व होते हैं, जो प्राकृतिक तौर पर कई बीमारियों से आपको सुरक्षा कवच प्रदान करते हैं। अलसी (फ्लैक्स सीड) आपके दिल से लेकर दिमाग तक के स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होते हैं।

अलसी खाने से हार्ट अटैक का खतरा कम रहता है। इसमें फाइबर की मात्रा होती है जो कि दिल के लिए फायदेमंद है। अलसी शरीर में मौजूद बेड कोलेस्ट्रोल को कम करती है और रक्त प्रवाह को बेहतर करती है।

अलसी में ओमेगा-3 की भरपूर मात्रा होती है। ये ही वजह है कि यह दिमाग के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। अलसी आपके शरीर के रक्त प्रवाह को बेहतर कर खून के थक्का बनने से रोकती है और दिल की बीमारी के जोखिम को दूर करती है। अलसी वजन घटान में भी सहायक है क्योंकि यह शरीर के अतिरिक्त वसा को कम करती है।

अलसी में अल्फा लाइनोइक एसिड होता है। ये डाइबिटीज से लेकर जोड़ो के दर्द तक में फायदेमंद है। अलसी आपके शरीर के ब्लड शुगर को नियंत्रित कर डाइबिटीज के जोखिम को दूर करती है। इसेमं मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फाइटोकैमिकल्स बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करती है और त्वचा पर झुर्रियां नहीं होने देती।

अलसी आपके ब्लड प्रेशर को ठीक रखती है और हाइपरटेंशन की बीमारी नहीं होने देती। अलसी एक ऐसा सुपरफूड है जो कि आपकी सेहत के लिए ही नहीं बल्कि आपकी त्वचा और बालों की सेहत के लिए भी फायदेमंद है। अगर आपके सिर के बाल झड़ रहे हैं तो आप अलसी खाएं, इससे बाल झड़ने की शिकायत दूर होती है। इसके अलावा, ये छोटे-छोटे बीज आपकी हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होते हैं। अगर आपके जोड़ों में दर्द है तो आप अलसी के पाउडर को सरसों के तेल में गुनगुना करके जोड़ों पर लगाएं, आपको दर्द से आराम मिलेगा।

Related Articles

Back to top button