राज्य

स्वाइन फ्लू से बचाव के लिए दंतेवाड़ा में सूअरों की धरपकड़

दंतेवाड़ा। स्वाइन फ्लू से बचाव के लिए जिला प्रशासन ने स्वास्थ्य शिविरों के साथ अब सूअरों की धरपकड़ शुरु कर दी है। किरंदुल में सूअर पकड़ने पालिका कर्मचारियों का भारी मशक्कत करनी पड़ रही है। नोटिस मिलने के बाद मालिक सूअरों को घर नहीं ला रहे हैं और न ही उसकी जिम्मेदारी ले रहे हैं।

… जब जापानी सैनिकों ने चीन में घुसकर मचाई थी तबाही

स्वाइन फ्लू से बचाव के लिए दंतेवाड़ा में सूअरों की धरपकड़जाल और बोरे लेकर कर्मचारी दो दिन से कोड़ेनार सहित नगर में दौड़भाग कर रहे हैं। दो दिन में केवल 12 सूअर ही पकड़ पाए। इधर जिले के अन्य नगरीय निकायों में मालिकों को हिदायत देकर सहयोग मांगा गया है। दो दिनों बाद मालिक नहीं पकड़े तो प्रशासन इन्हें मारने और पकड़ने के लिए स्वतंत्र होगा।

किरंदुल नगर पालिका क्षेत्र में स्वाइन फ्लू की पुष्टि के बाद अब साफ-सफाई और सूअरों की धरपकड़ शुरु हो गई है। विशेष वाहन के साथ सहित करीब 20 लोगों की टीम किरंदुल में जाल, बोरा, रस्सी लेकर घूम रही है। जहां भी सूअर नजर आ रहे हैं उन्हें पकड़ा जा रहा है।

इस धरपकड़ में मालिकों का सहयोग नहीं मिलने से कर्मचारियों की परेशानी बढ़ गई है। पालिका द्वारा नोटिस दिए जाने के बाद मालिकों ने इन्हें आवारा छोड़ दिया है। मालिकों ने अपने सूअरों को पहचाने से साफ इंकार कर हैं। रात को अमला सूअर पालकों के घर पहुंची तो उन्हें निराश लौटना पड़ा। इस बीच गुरुवार और शुक्रवार को किरंदुल में छोटे-बड़े केवल 12 सूअर ही पकड़ में आया हैं। जिन्हें फिलहाल काउकेचर वाहन में रखा गया है।

अधिकारियों के अनुसार पकड़े गए सूअरों को बस्ती से दूर जंगल में छोड़ दिया जाएगा। इधर जिला मुख्यालय दंतेवाड़ा सहित गीदम, बचेली, बारसूर नगरीय निकायों भी सूअर पालकों को नोटिस जारी कर सहयोग करने दो दिन का समय दिया गया है। इसके बाद नगरपालिका अधिनियम 253 के तहत दो दिन बार इन्हें मारने और पकड़ने के लिए स्वतंत्र होगा।

किसी जन्नत से कम नहीं चीन की यह जगह

जिले के स्वास्थ्य केंद्रों में पहुंची टेमीफ्लू

स्वाइन फ्लू की कैप्सूल टेमीफ्लू का खेप जिले के हॉस्पिटलों में पहुंच चुका है। सीएचएमओ डॉ. एचएल ठाकुर के अनुसार जिला हॉस्पिटल में 300 से अधिक दवा उपलब्ध है। इसके अलावा जिले के अन्य हॉस्पिटलों में भी टेमीफ्लू कैप्सूल पहुंचा दी गई है। इसके अलावा जिला प्रशासन के सहयोग से एनएमडीसी परियोजना हॉस्पिटल में भी टेमीफ्लू कैप्सूल के आर्डर दे दिए गए हैं। अधिकारियों के अनुसार शीघ्र ही दवा पहुंच जाएगी। परियोजना हॉस्पिटल में कर्मचारियों का टीकाकरण किया जा रहा है।

इधर प्रशासन ने भी रियायत दर पर टीकाकरण कराने के लिए संबंधित कंपनी को वैक्सीन भेजने आर्डर दिया है। उम्मीद जताई जा रही है कि एक-दो दिन में वैक्सीन आने के बाद किरंदुल सहित जिले में मात्र 300 रुपए में स्वाइन फ्लू का टीकाकरण किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button