ज्ञान भंडार

हथेली के उंगलियों की लंबाई से जाने कितनी लम्बी है आपकी आयु, जानिए कैसे

हिंदू धर्म में मौजूद शास्त्रों की बात करें तो शास्त्रों में हमारी शरीर की बनावट के आधार पर हमारे जीवन से जुड़े कई सारे राज के बारे में बताया गया है। आपको बता दें कि हमारे जीवन से जुड़े कई सारे ऐसे तथ्य हैं जिसके बारे में हम सभी लोग आसानी से अपने जीवन के बारे में पता लगा सकते हैं। ऐसा कहा जाता है कि आपके हाथों की लकीरें और आपकी उंगलियां आपकी किस्मत और जीवन से जुड़ी हर एक बात को बता दिया करती है। सामुद्रिक शास्त्र की माने तो आप अपने जीवन से जुड़े कई सारे सवालों का जवाब अपने हाथों और अपनी उंगलियों से ही जान सकते हैं।

अगर आप इस बात को जानना चाहते हैं कि आखिर आपकी उम्र कितनी होगी तो आप सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार इस सवाल का जवाब जान सकते हैं। आपको बता दें कि हाथों की लकीरों के अलावा माथे की लकीरों से भी आयु का ज्ञान प्राप्त किया जा सकता है। आज बहुत सारे लोग इस बात को हमेशा सोचते रहते हैं कि आखिर वह कितनी उम्र तक जीवित रह पाएंगे, उनका जीवन कैसा होगा और वह अपने जीवन में कभी अमीर बन भी पाएंगे या नहीं और इसके साथ साथ ना जाने कितने सारे सवाल उनके मन में घूमा करते हैं। इन सभी बातों का जवाब जानने के लिए कई सारे लोग हस्त रेखा विज्ञान के जानकारों की मदद भी लिया करते हैं।

अब तक आपने जीवन में इस बात को सुना होगा कि हाथों की लकीरों और उंगलियों की लंबाई से किसी भी व्यक्ति के भाग्य के बारे में पता किया जा सकता है। परंतु आज हम आपको बताएंगे कि आखिर कोई व्यक्ति अपने हाथों की उंगलियों की लंबाई से अपनी उम्र के बारे में कैसे पता कर सकते हैं।

वैसे देखा जाए तो आजकल के समय में किसी भी व्यक्ति का किसी के ऊपर कोई भरोसा नहीं होता। इसके साथ ही साथ जब कभी आपकी ग्रह दशा खराब चल रही हो तो ऐसे में इसका आपकी सेहत के ऊपर बहुत ही बुरा प्रभाव पड़ता है। अपने ग्रह दशा को जानने के लिए भी आप अपने हाथों की उंगलियों की लंबाई का सहारा ले सकते हैं।

आपको यह बात तो मालूम होगी कि हर एक व्यक्ति अपने जन्म के साथ ही अपनी मृत्यु की तारीख में साथ लेकर आता है। ऐसा कहा जाता है कि जिस दिन उस व्यक्ति की मृत्यु लिखी होती है उस दिन उसकी मौत किसी न किसी वजह से हो ही जाती है। ऐसा बताया जाता है कि जिस व्यक्ति के उंगलियो की लम्बाई 108 यानी चार हाथ 12 उंगली हो वह व्यक्ति अपना जीवन सबसे ज्यादा व्यतीत किया करता है। इसके साथ ही साथ उसकी आयु भी काफी लंबी होती है। परंतु अगर उस व्यक्ति की उंगलियों की लंबाई 90 से कम है तो ऐसे में वह व्यक्ति ज्यादा वक्त तक नहीं जी पाता।

Related Articles

Back to top button