स्वास्थ्य

हार्ट अटैक के खतरे को कम करती है कलौंजी

कलौंजी तो हर किचन में मौजूद होती है, पर आजतक आपने कलौंजी का इस्तेमाल सिर्फ खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया होगा, पर हम आपको बता दे की कलौंजी  ना सिर्फ हमारे खाने के स्वाद को बढ़ाती है बल्कि ये हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है, कलौंजी में भरपूर मात्रा में वसा, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, पोटेशियम, लोहा, मैग्नीशियम, और जिंक मौजूद होते है जो हमारे शरीर को बहुत सी बिमारियों से बचाने का काम करते है. आज हम आपको कलौंजी के सेवन के कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे है.हार्ट अटैक के खतरे को कम करती है कलौंजी

1- अगर आपके जोड़ो में दर्द रहता है तो नियमित रूप से अपने जोड़ो की मालिश कलौंजी के तेल से करे. ऐसा करने से आपको जोड़ो के दर्द से आराम मिल जायेगा.

2-  कलौंजी के सेवन से दिल को भी स्वस्थ रखा जा सकता है, इसके लिए नियमित रूप से कलौंजी में एक चम्मच तेल और दूध मिला कर सेवन करे, ऐसा करने से दिल हमेशा स्वस्थ रहता है और हार्ट अटैक की सम्भावना भी कम हो जाती है.

3-  कलौंजी के इस्तेमाल से शरीर में किसी भी प्रकार की सूजन को कम किया जा सकता है इसके लिए कलौंजी का लेप बनाकर उस जगह पर लगाए जहाँ पर सूजन है ऐसा करने से सूजन कुछ ही मिनटों में गायब हो जाएगी.

4- शुगर पेशेंट्स के लिए भी कलौंजी का सेवन बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है, रोज़ाना इसका सेवन करने से बॉडी में शुगर का लेवल हमेशा कण्ट्रोल में रहता है.

Related Articles

Back to top button