जीवनशैली

अब गुलाब से दूर होगी ये गंभीर बीमारी…

img_20161224034523गुलाब के फूल को शुरू से ही प्रेम का प्रतीक माना जाता है। यह एक ऐसा फूल है जो खुशबू महक के साथ सुंदरता भी प्रदान करता है। लेकिन ये बात कम ही लोगों को पता है कि गुलाब से मोटापा भी दूर हो सकता है।

गुलाब को औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। इसमें कुछ ऐसे स्वास्थय संबंधी लाभ भी छुपे हैं जो किसी चमत्कार से कम नहीं। यह आपकी कई समस्याओं को दूर करता है।
1. मोटापा घटाए
मोटापा घटाने में गुलाब बड़ा फायदेमंद है। इसके लिए आपको बस गुलाब की तीन-चार पंखुड़ियों को एक गिलास पानी में उबालना होगा, जब तक कि पानी गुलाबी रंग का ना हो जाए। रोजाना सुबह खाली पेट इसका सेवन करें और कुछ ही महीनों में फर्क देखें।
2. एनर्जी बढ़ाएं
गुलाब की पंखुड़ियों को रोज खाने से शारीरिक कमजोरी दूर होती है। इसके अलावा इसका सेवन करने से शरीर में नई उर्जा और शक्ति का भी संचार होता हैं।
3. कब्ज और बवासीर
गुलाब में फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है जो पाचन क्रिया को दुरूस्त रखते हैं। इसके लिए मुट्ठी भर गुलाब को लगभग 30 से 40 एम.एल पानी के साथ पीसकर इसका गाढ़ा पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को तीन से चार दिन खाली पेट खाएं। बवासीर से छुटकारा मिल जाएगा।
4. मुंह के छाले
अगर आपके मुंह में छाले हो गए हैं तो गुलाब की पंखड़ियों को पानी मे उबाल लें फिर इसी पानी से गरारे करें। ऐसा करने से छाले ठीक हो जाएंगे।
5. माइग्रेन का दर्द
अगर आप माइग्रेन के दर्द से परेशान है तो दस ग्राम गुलाब की पंखड़ियों में एक चम्मच मिसरी और दो दाने इलायची इन तीनों को पीस कर रोज सुबह खाली पेट खाएं। 

Related Articles

Back to top button