जीवनशैली

आखिर क्यों फायदेमंद है एक्सरसाइज के बाद नहाना

खुद को फिट रखने के लिए आप किसी भी तरह की कसरत करें या सैर करें, वर्कआउट का पूरा फायदा तभी मिलेगा जब वर्कआउट से जुड़े सभी पहलुओं पर ध्यान दिया जाए। ऐसे में कसरत से भरपूर फायदे के लिए जरूरी है कि इसके बाद नहाने को आप अपनी आदत में शुमार करें। अक्सर आपने गौर किया होगा कि कसरत के बाद नहाने पर आपकी थकान छूमंतर हो जाती है और आप तरोताजा महसूस करते हैं।

आखिर क्यों फायदेमंद है एक्सरसाइज के बाद नहानाकसरत के बाद मांसपेशियों में ऐंठन या दर्द न हो, इसके लिए भी नहाने के फायदे हैं। कसरत के बाद ठंडे पानी से नहाने पर शरीर का रक्त संचार तेज होता है जिससे मांसपेशियों की जकड़न खुल जाती है। एक्सरसाइज के बाद ठंडे पानी से नहाने से फैट कम होता है।

हमारे शरीर में दो तरह के फैट होते हैं, वाइट फैट जो हमारे शरीर के लिए बुरा होता है और दूसरा ब्राउन, जो हमारे लिए अच्छा होता है। वाइट फैट वह फैट है जिसे हम अपने भोजन में खाते हैं, और यह कमर, पीठ के निचले हिस्से और गर्दन आदि में जमा होने लगता है। वही ब्राउन फैट हमारे लिए अच्छा होता है और इसका काम है हमारे शरीर को गर्म रखना।

एक्सरसाइज के बाद जब ठंड़ा पानी सर पर पड़ता है तो मूड एकदम फ्रेश हो जाता है। क्योंकि जब हम ठंडे पानी से नहाते हैं, तो हल्का सा शॉक जैसा लगता है जिससे सांसें तेज़ चलने लगती है और दिल की धड़कने भी बढ़ने लगती हैं। इससे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है और आप अपने आपको तरोताज़ा महसूस करने लगते हैं।

Related Articles

Back to top button