जीवनशैलीस्वास्थ्य

कान के दर्द से आराम दिलाता है धतूरे के पत्तो का रस

धतूरे का इस्तेमाल भगवान् शिव की पूजा में किया जाता है. इसे भगवान् शिव की पूजा में बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है. पर क्या आपको पता है की धतूरा सिर्फ भगवान् शिव की पूजा में ही प्रयोग नहीं किया जाता है बल्कि इसके इस्तेमाल से हम अपनी सेहत को भी हमेशा अच्छा बना कर रख सकते है. वैसे तो धतूरे में में जहर होता है इसलिए अगर इसके इस्तेमाल में सावधानी ना बरती जाये तो ये हमारी सेहत को बहुत नुकसान पहुंचा सकता है. धतूरे की जड़, पत्तियां यहां तक की फल का इस्तेमाल भी हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है.

जानिए, मसल्‍स बनाने के लिए एक दिन में कितनी बार Push-Ups करना चाहिए?

कान के दर्द से आराम दिलाता है धतूरे के पत्तो का रसआज हम आपको धतूरे के फायदों के बारे में बताने जा रहे है-

1-अगर आपके पैरों में सूजन आ गयी है तो सूजन को उतारने के लिए धतूरे की कुछ पत्तियों को पीसकर सूजन वाली जगह पर लगाने से सूजन उतर जाती है. इसके अलावा बुखार और गैस की समस्या होने पर धतूरे से बनी दवा का सेवन करने से आराम मिलता है.

ज़्यादा ड्राइव करने पर आपकी ज़िन्दगी को हो सकते हैं ये बड़े खतरे…

2-कई लोगो को बालो के झड़ने की समस्या होती है. किसी किसी के बाल तो इतने झड़ते है की वो समय से पहले ही गंजेपन का शिकार बन जाते हैं. ऐसे में रोज अपने बालो की जड़ो में धतूरे के रस को लगाने से बालो का झड़ना रुक जाता है और सर पर नए बाल जल्दी आने शुरु हो जाते हैं.

3-कान में दर्द होने पर थोड़े से सरसों के तेल में गंधक और थोड़े धतूरे के पत्तों के रस को मिलाकर धीमी आंच पर पकाएं. जब ये अच्छे से पक जाये तो इसे छान कर रख ले. अब इस तेल की दो से तीन बूंदे अपने कान में डालें. ऐसा करने पर कान के दर्द में फायदा होगा.

Related Articles

Back to top button