फीचर्डस्वास्थ्य

ज़्यादा ड्राइव करने पर आपकी ज़िन्दगी को हो सकते हैं ये बड़े खतरे………

हो सकता है आपको ड्राइव करना काफी पसंद हो और आप घंटों तक ड्राइव कर सकते हों। पर क्या आपको पता है कि इसका आपकी सेहत पर क्या असर हो सकता है?

जानिए, मसल्‍स बनाने के लिए एक दिन में कितनी बार Push-Ups करना चाहिए?

यह आपकी बुद्धिमता को कम करता है। शोधकर्ताओं के द्वारा उन लोगों की बुद्धिमता ज्यादा जल्दी कम होती है जो रोज़ ज़्यादा देर तक ड्राइव करते हैं।

“हमें पता है कि रोज़ 2 से 3 घंटे से ज़्यादा ड्राइव करना दिल के लिए सही नहीं है। शोध बताता है कि यह दिमाग के लिए भी यह सही नहीं है क्यूंकि उस दौरान आपका दिमाग कम सक्रिय रहता है”, यूके के लीसेस्टर यूनिवर्सिटी के किशन बकरानिया का कहना है।

बुजुर्गों के लिए याददाश्त और दूसरी मानसिक गड़बड़ियों के लिये फायदेमंद है चॉकलेट

अध्ययन में शोधकर्ताओं ने करीबन 500,000 अंग्रेजी लोगों की दिनचर्या को 5 साल तक गौर किया जो करीबन 37 से 73 साल के थे, जिसके दौरान उन्होंने इंटेलिजेंस और मेमोरी टेस्ट किया। इस अध्ययन से पता चला कि 93000 लोग जो रोज़ 2 से 3 घंटे तक ड्राइव करते थे उनकी बुद्धिमता कम थी। पांच साल में उनकी बुद्धिमता में उन लोगों की तुलना में कमी आती गयी जो कम या ड्राइव नहीं करते थे।

ज्यादा फैट वाला खाना खाने से हो सकता है बड़ी आंत का कैंसर

“पांच साल में बुद्धिमता की निरंतर कमी को नापा जा सकता है क्यूंकि यह मिडिल एज या बूढ़े लोगों में जल्दी होता है। इसमें कुछ और भी कारण असर कर सकते हैं जैसे धूम्रपान या गलत खाना और उसके ऊपर से ज्यादा ड्राइविंग में समय जाना,” बकरानिया ने कहा।

Related Articles

Back to top button