Lucknow News लखनऊNational News - राष्ट्रीयउत्तर प्रदेशफीचर्डस्पोर्ट्स

इंडोनेशिया में जलवा दिखाएंगे जूनियर शटलर

लखनऊ दस्तक ब्यूरो
badminton

पिछली बार हुई बैडमिंटन एशिया अंडर-17 व अंडर-15 जूनियर चौंपियनशिप में भले ही भारत के खाते में दो कांस्य पदक आए थे लेकिन इस बार भारतीय शटलरों की निगाह कुदोस (इंडोनेशिया) में पांच से नौ अक्टूबर तक होने वाली बीलीबी.कॉम बैडमिंटन एशिया अंडर-17 व अंडर-15 जूनियर चौंपियनशिप में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने को तैयार है। भारतीय टीम में चयनित इन शटलरों की माने तो पीवी सिंधु के ओलंपिक रजत पदक ने उनमें काफी हौसला भर दिया है तथा इस चौंपियनशिप में भले ही एशिया में बैडमिंटन के पावर हाउस कहे जाने वाले देश शिरकत करेंगे लेकिन उनके लिए हमारी चुनौती आसान नहीं होगी। इस बात से टीम कोच एन.अनिल कुमार भी इत्तेफाक रखते हैं। उनका मानना है कि हमें उम्मीद है कि इस बार भारत के खाते में पांच से छह पदक जरूर आएंगे। कोच के अनुसार कैंप में खिलाडिय़ों की तकनीक सुधारने पर ध्यान दिया है। इसके साथ ही हमारी निगाह उनके आत्मविश्वास को बढ़ाने पर भी रही है ताकि वह चौंपियनशिप में लंबे समय तक चलने वाले मैचों में बेहतर खेल दिखा सके। कोच के अनुसार शिविर में तकनीक को बेहतर बनाने के साथ खिलाडिय़ों की फिटनेस बेहतर बनाने पर भी काम किया गया है।
इस बार टीम में यूपी बैडमिंटन अकादमी के प्रशिक्षु शटलर लखनऊ से ताल्लुक रखने वाले सिद्धार्थ मिश्रा व श्रुति मिश्रा ने भी जगह बनाई है। इन दोनों ही शटलरों का यह पहला अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट है तथा दोनों की ही निगाह अपना नेचुरल गेम दिखाते हुए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने पर है। सभी शटलरों ने कहा कि बीबीडी यूपी बैडमिंटन अकादमी में विश्व स्तरीय सुविधा तथा अंतर्राष्ट्रीय स्तर के आधारभूत ढांचे तथा अंतर्राष्ट्र्रीय कोचों के प्रशिक्षण के चलते उनके खेल मेें जो निखार आया है। उसके चलते उन्हें पूरा विश्वास है कि वह बैडमिंटन एशिया अंडर-17 व अंडर-15 जूनियर चैंपियनशिप में अपने प्रदर्शन की छाप छोडऩे में कामयाब होंगे।
चयनित भारतीय टीम: बालक: प्रियांशु राजावत, सिद्घार्थ मिश्रा, गुलशन कार्तिकेय, किरन जार्ज, पवन कार्री, कृष्ण साई कुमार पी., कदीर मोइनुद्दीन, विष्णुवर्द्घा गौड़।
बालिका: गायत्री गोपीचंद, वैष्णवी रेड्ड्ढडी जक्का, सामिया फारूकी, श्रुति मिश्रा, केयूरा मोपाति, प्राशी जोशी, पूर्वा भार्वे, उन्नति बिष्ट, आकर्षी कश्यप।
कोच-एन.अनिल कुमार, सचिन राना, रविंद्र सिंह, सयाली गोखले, सुश्री अनुश्री मेनन (फिजियो), रमन्ना (ट्रेनर)।
 
खिलाडिय़ों की तकनीक सुधारने पर खासा ध्यान दिया है। हमारी निगाह तकनीक को बेहतर बनाने के साथ आत्मविश्वास बढ़ाने पर भी है ताकि वह चैंपियनशिप में लंबे समय तक चलने वाले मैचों में बेहतर खेल दिखा सके।
एन.अनिल कुमार (कोच)

चैंपियनशिप में भारत: इस चैंपियनशिप के कुदोस (इंडोनेशिया) में हुए पिछले संस्करण में लक्ष्य सेन ने बालक अंडर-17 सिंगल्स में कांस्य पदक जीता था तथा गायत्री गोपीचंद व वैष्णवी रेड्डी ने बालिका अंडर-15 डबल्स का कांसा अपने नाम किया था। वहीं 2014 में बैंकाक (थाईलैंड) में यूपी की रिया मुखर्जी व सात्विक साई राज ने अंडर-17 मिक्सड डबल्स में रजत पदक जीता था। बालक अंडर-17 में ए.एसएस सिरिल वर्मा को कांस्य, बालक अंडर-15 डबल्स में धु्रव कपिला व प्रज्ञान ज्योति गोगोई को कांस्य, बालक अंडर-17 डबल्स में कृष्णा प्रसाद व सात्विक साई राज को कांस्य मिला था।

टीम में शामिल यूपी के खिलाडिय़ों पर एक नजर
सिद्घार्थ: सिद्घार्थ ने 2015 में सहारनपुर में हुई राज्य बैडमिंटन प्रतियोगिता में डबल्स का स्वर्ण पदक अपने नाम किया था। इसके बाद सिद्घार्थ ने शानदार प्रदर्शन के सहारे एक साल के भीतर ही भारतीय टीम में जगह बना ली। सिद्घार्थ पिछले साल सहारनपुर के बाद गोरखपुर में हुई राज्य चैंपियनशिप में युगल का स्वर्ण, फैजाबाद में हुई राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में युगल का स्वर्ण पदक जीता। राष्ट्र्रीय स्तर पर सिद्घार्थ ने गुंटूर में हुई 29वीं सब जूनियर राष्ट्रीय बैडमिंटन चैंपियनशिप, गुलबर्ग में हुई ऑल इंडिया सब जूनियर मेजर नेशनल बैडमिंटन टूर्नामेंट तथा विशाखापटनम में हुई राष्ट्र्रीय बैडमिंटन चैंपियनशिप तीनों में तीसरा स्थान प्राप्त किया। वहीं इसी साल हैदराबाद में हुए ऑल इंडिया जूनियर रैंकिंग बैडमिंटन टूर्नामेंट में उपविजेता रहे।

श्रुति मिश्रा: श्रुति पिछले वर्ष गूंटूर में हुई प्रतियोगिता मेें अंडर-15 युगल प्रतियोगिता में में उपविजेता रही थी। वहीं इस वर्ष गाजियाबाद में हुई राज्य प्रतियोगिता में अंडर-15 युगल वर्ग का स्वर्ण, फैजाबाद में हुई प्रतियोगिता में अंडर-19 युगल वर्ग का स्वर्ण तथा सहारनपुर में हुई अंडर-15 चैंपियनशिप में भी स्वर्ण पदक अपने नाम किया। श्रुति इसी साल पटना में हुई ऑल इंडिया अंडर-15 बैडमिंटन चैंपियनशिप में अंतिम चार में पहुंची थी तथा हैदराबाद में हुई ऑल इंडिया अंडर-15 चैंपियनशिप में सेमीफाइनलिस्ट रहीं थी।
शनिवार शाम को अकादमी में भारतीय टीम के शिविर का समापन समारोह आयोजित किया गया जिसमें मुख्य अतिथि यूपी बैडमिंटन एसोसिएशन के अध्यक्ष आलोक रंजन (मुख्यमंत्री के मुख्य सलाहकार) ने खिलाडिय़ों को किट वितरित की। इस दौरान विशिष्ट अतिथि भारतीय खेल प्राधिकरण के क्षेत्रीय केंद्र के निदेशक राजिंदर सिंह ने भी खिलाडिय़ों का उत्साह बढ़ाया। दोनां अतिथियों को यूपी बैडमिंटन एसोसिएशन के सचिव डा.विजय सिन्हा ने गुलदस्ता प्रदान कर स्वागत किया। इस अवसर पर यूपी बैडमिंटन एसोसिएशन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष अरुण कक्कड़, एसोसिएशन के कोषाध्यक्ष सुधर्मा सिंह व ओएसडी राजेश सक्सेना के अलावा साई के स्कीम प्रभारी जेएस बिष्टड्ढ तथा अन्य अतिथि मौजूद थे।

  1. देश दुनिया की ताजातरीन सच्ची और अच्छी खबरों को जानने के लिए बनें रहेंhttp://dastaktimes.org/ के साथ।
  2. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए https://www.facebook.com/dastaklko
  3. ट्विटर पर पर फॉलों करने के लिए https://twitter.com/TimesDastak
  4. साथ ही देश और प्रदेश की बड़ी और चुनिंदा खबरों केन्यूजवीडियो’ आप देख सकते हैं।
  5. youtube चैनल के लिए https://www.youtube.com/channel/UCtbDhwp70VzIK0HKj7IUN9Q

Related Articles

Back to top button