स्पोर्ट्स

बेलिंडा बेनचिच ने जीता टेनिस में महिला सिंगल्स का गोल्ड, स्विस खिलाड़ी ने रचा इतिहास

महान टेनिस स्टार रोजर फेडरर (Roger Federer) भले ही टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympics 2020) में हिस्सा नहीं ले पाए हों, लेकिन स्विट्जरलैंड (Switzerland) के हिस्से में टेनिस कोर्ट से खुशियां आ ही गईं. स्विट्जरलैंड की महिला टेनिस स्टार बेलिंडा बेनचिच (Belinda Bencic) ओलिंपिक चैंपियन बन गई हैं. बेनचिच ने शनिवार 31 जुलाई को महिला सिंगल्स के फाइनल में चेक गणराज्य के मार्केटा वॉन्ड्रुसोवा को कड़े मुकाबले में 7-5, 2-6, 6-3 से हराकर पहली बार ओलिंपिक गोल्ड अपने नाम किया. इसके साथ ही उन्होंने इतिहास भी रच दिया. वह स्विट्जरलैंड के इतिहास में ओलिंपिक गोल्ड जीतने वाली पहली महिला टेनिस खिलाड़ी बन गईं. इस इवेंट का कांस्य पदक युक्रेन की एलिना स्वितोलीना ने जीता.

बारहवीं वरीयता प्राप्त बेनचिच ने फाइनल के पहले सेट में कड़े संघर्ष के बाद 7-5 से जीत दर्ज की. इस दौरान दोनों खिलाड़ियों ने जबरदस्त खेल दिखाया और आसानी से हार नहीं मानी. हालांकि, दूसरे सेट में चेक खिलाड़ी ने बेहतरीन वापसी की और आसानी से बेनचिच को 6-2 से पछाड़ दिया. बेनचिच ने इसका हिसाब तीसरे और आखिरी सेट में लिया और बिना ज्यादा परेशानी के 6-3 से अपने नाम करते हुए गोल्ड मेडल जीत लिया. 24 साल की बेनचिच के करियर का ये पहला बड़ा खिताब है.

बेनचिच के पास एक और गोल्ड जीतने का मौका

इतना ही नहीं, स्विट्जरलैंड का टोक्यो ओलिंपिक 2020 में ये तीसरा गोल्ड मेडल है. यूरोपियन देश ने अभी तक 3 गोल्ड के अलावा 3 सिल्वर और 4 ब्रॉन्ज मेडल भी जीते हैं और मेडल टैली में 13वें नंबर पर है. बेनचिच के पास दूसरा स्वर्ण पदक जीतने का भी मौका है. वह रविवार 1 अगस्त को अपनी स्विस जोड़ीदार विक्टोरिया गोलुबिच के साथ महिला डबल्स के फाइनल में उतरेंगी. गोल्ड के लिए उनकी टक्कर चेक गणराज्य की बारबोरा क्रेजिसकोवा और कैटरिना सिनियाकोवा से होगा.

इससे पहले युक्रेन की एलिना स्वितोलिना ने महिला सिंगल्स का कांस्य पदक अपने नाम किया. 26 साल की विश्व की नंबर 6 टेनिस स्टार स्वितोलिना ने कांस्य पदक के लिए हुए मुकाबले में कजाखस्तान की इलेना रायबाकीना को कड़े संघर्ष के बाद 1-6, 7-6, 7-4 से हराकर ब्रॉन्ज अपने नाम किया.

Related Articles

Back to top button