उत्तर प्रदेशराज्यलखनऊ

अखंड सौभाग्य का प्रतीक है वट सावित्री व्रत

  • बौद्धित्व एवं विश्वास का प्रतीक है बरगद
  • वट वृक्ष पूजन के बाद लगाए गए बरगद के पौधे

लखनऊ : राजधानी के त्रिवेणी नगर तुलसी पार्क के पास वट सावित्री व्रत के पावन अवसर पर चन्द्रावती शर्मा एवं उनकी बहु डाॅ. ज्योति शर्मा ने घर के पास एक वट वृक्ष को विधिवत रूप से पूजा अर्चना कर पौधारोपण किया। चन्द्रावती शर्मा ने सभी महिलाओं से अवाहन किया कि वट सावित्री व्रत पर बरगद का पेड़ लगाने की अपील भी की है कि सभी लोग ज्यादा से ज्यादा वट वृक्ष लगाएं। इससे वातावरण में आक्सीजन की कमी नहीं होगी और व्रत के दिन पूजा भी कर सकेंगे साथ ही इसके अलावा पर्यावरण सुरक्षा में भी अपना योगदान दे।

डाॅ. ज्योति शर्मा ने कहा कि हर साल वट सावित्री व्रत पर वट वृक्ष की पूजा करने के लिए महिलाओं को दूर जाना पड़ता है। इसे देखते हुए इस साल पहले ही बरगद के पौधे लगा दिए हैं। जिससे पूजा करने के लिए दूर नहीं जाना पड़ेगा। ताकि हर साल गली की दूसरी महिलाएं भी उस वृक्ष पर ही पूजा अर्चना कर सकेंगी। कोरोना काल में जिस तरह से आक्सीजन की कमी रही हैं उसे देखते हुए भी इस साल लोग पौधारोपण के लिए काफी सचेत हुए हैं।

डाॅ. ज्योति शर्मा ने कहा कि मैं तो सभी से कहती रहती हूं कि पूजा के लिए टहनियां तोड़ने की बजाय पौधे लगाइए उस पर हर साल पूजा हो सकेगी। इस साल आक्सीजन की कमी होने पर महिलाओं को पौधे लगाने के लिए जागरूक भी करना है।

 

Related Articles

Back to top button