अद्धयात्म

अगर आपका बच्चा भी हो रहा है जिद्दी स्वभाव का तो कीजिये मोर पंख के ये उपयोग, जल्द दिखेगा असर

हिंदू धर्म में मोर पंख घर में रखना शुभ माना जाता है। इस बात में कोई संदेह नहीं है कि भले वैश्विक स्तर पर लोगों का यह मानना हो कि मोर पंख नकारात्मक ऊर्जा को दूर रखता है लेकिन मोर पंख की जितनी महत्ता भारत के लोगों के लिए है शायद ही वह किसी अन्य देश के लोगों के लिए हो। समस्त शास्त्रों, ग्रंथों, वास्तु एवं ज्योतिष शास्त्र में मोर पंख को महत्त्वपूर्ण स्थान प्राप्त है। घर में मोर पंख ऐसे स्थान पर लगाएं जहां से वह आसानी से सभी को दिखाई देता रहे। मोर के पंख को भवन में रखने का बहुत ही महत्त्व है। इसका धार्मिक कार्यों में भी प्रयोग किया जाता है। वास्तु और ज्योतिष में जानिए मोर के पंख का उपयोग….

मोर के पंख का प्रयोग नवग्रहों की शांति के लिए किया जाता है। घर के उत्तर या उत्तर-पूर्वी कोने में मोर पंख रखने से नवग्रह की पीड़ा कम होती है। मोर पंख को मां लक्ष्मी से भी जोड़ा जाता है। इसलिए मोर पंख धन को आकर्षित करता है और लोग इसे अपने घर की तिजोरी में रखते हैं। इसके अलावा आप घर और ऑफिस में मोर की सुंदर सी तस्वीर और शोपीस भी रख सकते हैं।

यदि बच्चा जिद्दी है और आपकी कोई बात नहीं मानता, तो उसे रोजाना मोर के पंखे से बने पंखे से हवा करें अथवा अपने सीलिंग फैन पर ही मोर पंख चिपका दें। बच्चे का जिद्दी स्वभाव कुछ ही दिनों में अपने आप ठीक हो जाएगा। नवजात शिशु के सिरहाने पर चांदी के ताबीज में एक मोर पंख भरकर रखने से बच्चे को नजर नहीं लगेगी और उसे सपने नहीं आतें और डर नहीं लगता।

वास्तु शास्त्र के अनुसार मोर पंख वास्तु दोष में चमत्कारिक असर दिखाता है। यह घर, दुकान या व्यापारिक प्रतिष्ठान का वास्तु दोष दूर करने में सक्षम है। यदि इमारत में वास्तु दोष है और बिना तोड़फोड़ किए उसे ठीक करना संभव नहीं है तो मोर पंख का उपयोग कर दोष दूर किया जा सकता है। इसके लिए बस आपको अपने भवन या दुकान के मुख्य द्वार पर मोर के तीन पंख को लगाना है। ध्यान रहे द्वार पर यह ऐसी जगह लगाया जाए, जिसके नीचे से परिवार के सदस्य होकर गुजरते हो। इससे वास्तु दोष दूर होगा और संपत्ति में वृद्धि होगी।

Related Articles

Back to top button