जीवनशैली

अगर चाहते नहीं खतरे में न पड़े आपकी नौकरी, तो इन लोगो से बनायें रखें दुरी

आपके ऑफिस का माहौल जितना अच्छा होगा आप उतने ही अच्छे तरीके से अपना काम कर सकेंगे। माहौल का सीधा असर आपके काम पर पड़ता है इसलिए जितना हो सके अपने आसपास के माहौल को अच्छा बनाए रखें। इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है ऑफिस में किसी भी कर्मचारी से बात करते समय इस बात का ध्यान रखना कि वो आपके अंदर किसी तरह की नेगेटिविटी का संचार न कर रहा हो। आपको दूसरों के खिलाफ भड़का न रहा हो या फिर कुछ गलत करने की हिदायत न दे रहा हो।
अगर कोई व्यक्ति आपके साथ ऐसा कर रहा है तो तुरंत उससे दूरी बनाने के बारे में विचार करें नहीं तो लेने के देने पड़ सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे लेगों के बारे में जिनसे आपको ऑफिस में दूरी बनाए रखने की सख्त जरूरत है। 

नेगेटिविटी का करते हों प्रचार

ऑफिस में ऐसे कई लोग मौजूद होते हैं जो आपके अंदर बुरी बातों को भरे का प्रयास करते हैं। कई बार आप कोई काम बिल्कुल सही कर रहे होते हो लेकिन कुछ लोग उसे गलत बताने की कोशिश करते हैं। ऐसे लोगों से ऑफिस में बच कर रहने की जरूरत है। ये लोग आपके दिल और दिमाग पर नेगेटिविटी भरने का प्रयास करते हैं जिससे आपका काम प्रभावित होता है। आपकी नौकरी तक जा सकती है।

इधर की बात उधर करने वाले

ऑफिस में भी ऐसे कई लोग मौजूद होते हैं जो इधर की बात उधर लगाते फिरते हैं। कहीं से कुछ पता लगा तो सीधा किसी और को बताने चल दिए। आपसे कुछ सुना तो किसी और के कान भर दिए। ऐसे लोगों से जितना हो सके बच कर रहें। कहीं ये आपकी नौकरी पर खतरा न बन जाएं।

बात-बात पर हिदायत देना

ऑफिस में आपको कुछ लोग ऐसे मिलेंगे जो आपको हर बात पर कुछ न कुछ नया करने की हिदायत देंगे। वो आपके हर काम पर अपनी नसीहत का इस्तेमाल करेंगे। आपको बताने की कोशिश करेंगे कि आपके लिए क्या सही है और क्या गलत। ऐसे लोगों से जितना हो सके दूरी बनाएं नहीं तो ये आपके लिए मुसीबत खड़ी कर सकते हैं।

ये भी पढ़े: बड़ी खबर: मुलायम ने रामगोपाल को दिया बड़ा झटका, अब उनकी जगह शिवपाल सम्हालेंगे कार्यभार

भड़काने की कोशिश करने वाले

ऑफिस में कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो आपको दूसरों के खिलाफ भड़काते नजर आते हैं। उनकी नजर में हर सहकर्मी बुरा होता है और गलत कर रहा होता है। इससे वो आपके अंदर ईर्ष्या की भावना भरने में सफल होता है। ऐसे लोगों से बच कर रहें। कहीं ये आपको नौकरी न ले डूबें।
 
 

Related Articles

Back to top button