जीवनशैली

अगर पैर रहते हैं हर वक्‍त ठंडे तो आजमाएं ये घरेलू उपचार..

क्‍या आपके पैर हर वक्‍त ठंडे रहते हैं। तो इसका मतलब है कि आपके पैरों में Blood Circulation ठीक से नहीं होती और ना ही ऑक्‍सीजन वहां तक पहुंच पा रही है।img_20161206080822

हांलाकि, अगर पांव लगातार ठंडे ही रहते हैं, तो यह कुछ शारीरिक समस्‍या का संकेत भी हो सकता है, जैसे एनीमिया, लगातार थकान, तंत्रिका क्षति, मधुमेह, हाइपोथायरायडिज्म, रोग और हाइपोथर्मिया। अगर आप बहुत ज्‍यादा शराब पीते हैं या स्‍मोकिंग करते हैं या फिर आपके शरीर में किसी पोषण की कमी है तो भी आपके पैर हर वक्‍त ठंडे बने रह सकते हैं। अगर ठंडे पैरों के साथ साथ आप लगे कि आपके पैरों का रंग पीला पड़ रहा है, झुनझुनी, घाव या छाले, त्‍वचा कड़ी हो रही है तो तुंरत ही डॉक्‍टर को दिखाएं। आज हम आपको कुछ सिंपल से घरेलू तरीके बता रहे हैं, जिसका आजमा कर आप अपने पैरों में रक्‍त संचार बढ़ा कर उसे गर्म रख सकते हैं। pair1
 गरम तेल से करें 
मसाज ठंडे पैर को गरम तेल (जैतून, नारियल या तिल) से मालिश करें। इससे पैरों में रक्‍त संचार बढ़ेगा और पैर गर्म हो जाएंगे। उसके बाद मोजे पहन कर सो जाएं। ऐसा रोज रात को सोने से पहले करें और अगर दिन में जरुरत पड़े तो भी कर सकते हैं। 
हाइड्रो थैरेपी यानी जलचिकित्सा 
इस थैरेपी में ठंडे और गरम, दोनों तरह के पानी का प्रयोग होता है। आपको पहले ठंडे पानी में पैरों को 2 मिनट तक डुबो कर रखना होगा। फिर पैरों को 1 मिनट के लिये गरम पानी में डुबोना होगा। ऐसा ही 15-20 मिनट तक करते रहें। फिर पैरों को तौलिये ये पोछ कर मोजे पहन लें। pair2
पैरों की 3 एक्‍सरसाइज 
1. दोनों पैरों की उंगलियों के बल पर 1 मिनट तक खड़े हों, फिर धीरे से अपनी एडियों पर वापस जमीन पर आइये। ऐसा 10 मिनट तक कीजिये। 2. बैठ कर दोनों पैरों के पंजों को घंडी की सूइयों की तरह 10-20 बार घुमाइये। 3. अपने पैर के पंजे की मदद से जमीन पर पड़ा कोई रूमाल उठाने की कोशिश करें। 
मैग्नीशियम सल्फेट का प्रयोग 
एक टब में गर्म पानी लें और इसमें आधा कप मैग्नीशियम सल्फेट घोलें। इस पानी में 15 से 20 मिनट तक पैरों को डुबोकर रखें। हफ्ते में दो बार इस विधि को अपनाएं, फायदा मिलेगा। 
pair3
अदरक 
2 कप पानी में 1 चम्‍मच अदरक के टुकडे को 10 मिनट तक उबाल कर छान लें। फिर उसमें शुद्ध शहद मिला कर 2 या 3 बार दिन में पियें।
 ग्रीन टी पिएं 
दिन में 2-3 कप ग्रीन टी पिएं, ध्यान रहे कि ग्रीन टी में चीनी की जगह शहद का इस्तेमाल करें और दूध कतई न मिलाएं। इसके अलावा 3-4 ग्रीन टी बैग्स को एक बड़े बर्तन में गर्म पानी में डालें और इस पानी में दस मिनट तक पैरों को भिगोकर रखें। इस विधि को दिन में दो अपनाएं। 
घास पर चलें 
सुबह घास पर नंगे पांव टहलें। इसी दौरान पांव की एक्‍सरसाइज भी करें। करीबन 30 मिनट तक चलें, आपको फायदा होगा। 
आयरन युक्‍त आहार खाएं 
जिन लोगों में आयरन की कमी होती है, उनके शरीर के अंगों तक ऑक्‍सीजन की सप्‍लाई ठीक से नहीं हो पाती, जिस वजह से उनके पैर ठंडे हो जाते हैं। आयरन की कमी को दूर करने के लिये खजूर, सेब, दाल, बीसं, रेड मीट, पालक, सोया बीन, टोफू औबर आदाम आदि खाने चाहिये।   

Related Articles

Back to top button