राष्ट्रीय

अजमेर में RSS के जलसे में पहुंची 5000 मुस्लिम महिलाएं, मकसद ‘छोटा परिवार-सुखी परिवार’

vlcsnap-2015-12-03-13h50m11s439अजमेर. राजस्थान राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की ओर से गुरुवार को अजमेर में परिवार नियोजन की महत्ता पर आयोजित सम्मेलन में 5000 से अधिक मुस्लिम महिलाएं शामिल हुईं.

संघ की ओर से इस सम्मेलन का विषय ‘छोटा परिवार, सुखी परिवार’ रखा गया और इसी के अनुरूप मंच से वक्ताओं ने भाषण भी दिए. श्रोता बनकर मुस्लिम महिलाओं ने भी मसले को गंभीरता लिया और संघ के इस प्रयास की सराहना करती नजर आईं.

संघ के वरिष्ठ नेता इंद्रेश कुमार ने सम्मेलन में संबोधित करते हुए मुस्लिम महिलाओं के लिए अलग से कोष की स्थापना की बात कही. उनके अनुसार इस जलसे से इस फंड की शुरुआत 5 लाख रुपए की राशि से की जा रही है. इसमें कोई भी व्यक्ति एक हजार रुपए जमा करवाकर आजीवन सदस्य बन सकता है. आगे चलकर यह फंड महिला शिक्षा और उनकी तरक्की में मददगार साबित होगा.

परिवार नियोजन से बेहतर होगी स्थिति:

इंद्रेश कुमार ने सम्मेलन में मुस्लिम महिलाओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि अब वक्त आ गया है जब मुस्लिम महिलाओं को अपने बच्चों के भविष्य के लिए सोचना शुरू कर देना चाहिए. परिवार नियोजन के जरिए महिलाएं न केवल अपने परिवार की स्थिति को बेहतर कर पाएंगी बल्कि देश के विकास में भी योगदान दे सकेंगी.

जनसंख्या पर नियंत्रण में देर न हो जाए:

इंद्रेश कुमार ने कहा कि मुस्लिम महिलाओं को अब अपने परिवार के लिए जागना होगा. मुस्लिम समाज बढ़ती जनसंख्या के प्रति समय रहते जागरूक नहीं हुआ, जिस कारण मुस्लिम समाज का विकास अवरुद्ध-सा हो गया. समाज में शिक्षा का उचित प्रचार-प्रसार होना चाहिए, जिससे मुस्लिम समाज भी देश की प्रगति में भागीदार बन सके.

मुस्लिम महिलाओं ने कहा- हम भी चाहती हैं बच्चों की अच्छी परवरिश हो:

सम्मेलन में भाग लेने आईं मुस्लिम महिलाओं- शबनम बानो, हसीना बेगम, इमराना बेगम, नसीमा ने सम्मेलन के आयोजन को लेकर खुशी जाहिर की. सभी ने कहा कि वे इस सम्मेलन से महत्वपूर्ण जानकारी लेकर जा रही हैं. परिवार नियोजन आज समय की जरूरत है, जिसे देखते हुए अब इस पर वे गंभीरता से काम करेंगी. वे भी चाहती हैं कि उनके बच्चों की अच्छी परवरिश हो और उन्हें किसी अभाव में न जीना पड़े.

Related Articles

Back to top button