उत्तर प्रदेश

अतिक्रमण की समस्याओं को निस्तारित करने का निर्देश

इलाहाबाद: जिलाधिकारी संजय कुमार ने फूलपुर में हुए तहसील दिवस में जनसामान्य की शिकायतों के समाधान के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। डीएम ने मंगलवार को प्राप्त तहसील दिवस की शिकायतों के निस्तारण के लिए अधिकारियों को 72 घंटे का समय दिया है। उन्होंने कहा कि 72 घंटे में शिकायतें निस्तारित नहीं हुई तो संबंधित विभाग के अधिकारियों के निलम्बन के साथ ही विभागीय कार्रवाई भी प्रस्तावित की जायेगी। जिलाधिकारी ने तहसीलदार तथा नायब तहसीलदार को अवैध कब्जों तथा अतिक्रमण की समस्याओं को मौके पर जाकर निस्तारित करने का निर्देश दिया। डीएम ने कहा कि इस तहसील दिवस में राजस्व की सर्वाधिक शिकायतें आयी हैं। उन्होंने कहा कि तालाब, नाली, चकरोड इत्यादि पर कब्जों की शिकायतें ज्यादा आयी हैं। उन्होंने कहा कि तहसील दिवस की रिपीट शिकायतों पर संबंधित अधिकारी व कर्मचारी के खिलाफ कार्रवाई की जाय।
लेखपाल तथा थानाध्यक्ष संयुक्त रूप से प्रत्येक दिन 2-3 कब्जों को अवश्य हटवायें तथा जहां जरूरत हो वहां उप जिलाधिकारी तथा क्षेत्राधिकारी के नेतृत्व में जायें। उन्होंने फूलपुर तहसील की ग्राम पंचायतों में सोलर लाइट लगाने तथा तालाबों के सौंदर्यीकरण के लिए जिला पंचायत राज अधिकारी तथा खण्ड विकास अधिकारी को निर्देशित किया। क्षेत्राधिकारी को फूलपुरवासियों को जाम की समस्याओं से निजात दिलाने के लिए निर्देश दिया। उन्हांने फूलपुर सहसों मार्ग में कई जगह गड्ढा होने पर अधिशासी अभियन्ता निर्माण खण्ड-तीन को कड़ी फटकार लगाते हुए 30 जुलाई तक पूरी को सड़क पैचलेस करने का निर्देश दिया। इसके साथ ही उन्होंने कस्बे की सड़क के मरम्मत का भी निर्देश दिया। डीएम ने तहसील के सामने स्थित तालाब के सौंदर्यीकरण के साथ ही ड्रेनेज सिस्टम सही करने को कहा।
जिलाधिकारी ने कहा कि किसानों के प्रति सजगता तथा संवेदनशीलता के साथ कार्य करें। उन्होंने नहर में पानी न होने की शिकायत पर पर अधिशासी अभियन्ता शारदा सहायक को नहर की सफाई कराकर तत्काल पानी छोडऩे का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने कहा कि उप निदेशक कृषि तथा जिला कृषि अधिकारी खाद विक्रय केन्द्र का औचक निरीक्षण करें तथा यह सुनिश्चित करें कि खाद पर ओवर रेटिंग न हो और न ही खाद ब्लैक में बिके। जिलाधिकारी ने औचक निरीक्षण में अधिकारियों को नकली खाद तथा ओवर रेटिंग पर विक्रय केन्द्र के संचालक पर फ्राड का मुकदमा दर्ज करते हुए विक्रय केन्द्र सीज करने का निर्देश दिया। उन्होंने इसकी जांच के लिए अभियान चलाने हेतु कृषि अधिकारी को निर्देशित किया। जिलाधिकारी संजय कुमार से अधिवक्ता संघ के पदाधिकारियों ने एसओसी चकबंदी को तहसील परिसर में ही कार्यालय दिये जाने का अनुरोध किया जिस पर जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी को एसओसी चकबंदी के लिए कार्यालय कक्ष आवंटित करने का निर्देश दिया।
उन्होंने गंगा के किनारे बसे गांवों को ओडीएफ के लिए किये गये कार्यों का भौतिक सत्यापन करने हेतु जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित किया। कुछ लोगों द्वारा शिकायत की गई कि नायब तहसीलदार द्वारा दाखिल-खारिज तथा अमलदरामद के कार्यों को गलतढंग से तथा फर्जी बैनामें में सहयोग किया जा रहा है, इस पर जिलाधिकारी ने नायब तहसीलदार को कड़ी फटकार लगाते हुए अपर जिलाधिकारी प्रशासन महेन्द्र राय को जांच कर कार्रवाई करने का निर्देश दिया। डीएम ने कहा कि तहसील के अधिकारी पूरी निष्ठा और ईमानदारी के साथ यहां की जनता के साथ न्याय करें। उन्होंने कहा कि भू-माफियाओं पर कड़ी कार्रवाई की जाय। डीएम ने जमीनों की पैमाइश लेखपालों के द्वारा करने हेतु उप जिलाधिकारी को निर्देशित किया।

Related Articles

Back to top button