स्वास्थ्य

अदरक के 9 फायदे, कई बीमारियों के लिए रामबाण

Fresh, dried and powdered ginger
Fresh, dried and powdered ginger

अदरक सिर्फ स्वाद ही नहीं बढ़ाता बल्कि दवा के रूप में भी काम में आता है। अदरक के उपयोग से आप निम्न समस्याओं से निजात पा सकते हैं।

1. वजन कम करना- अदरक में थर्मोजेनिक एजेंट नामक तत्व होता है जो वसा को खत्म करने में मदद करता है, जिससे वजन आसानी से कम होता है।

2. बुखार में आराम- अदरक से बुखार में भी आराम मिलता है। शहद के साथ इसे खाने से बुखार कम होता है।

3. जोड़ों के दर्द में राहत-अदरक को सुखाकर उसे जायफल के साथ पीसकर तिल के तेल में डालकर पेस्ट बनाया जाता है, उस पेस्ट को जोड़ों पर लगाने से आराम मिल सकता है।

4. गैस की समस्या से निजात-पिसी हुई सोंठ और कैरम के बीजों को नींबू के रस में भि‍गोकर छाया में सुखाकर प्रतिदिन सुबह लेने से गैस और पेडू के दर्द में आराम मिलता है।

5. सिरदर्द और बदन दर्द से राहत-सि‍रदर्द, माइग्रेन, गर्दन और शरीर का दर्द होने पर सूखी अदरक और पानी का लेप बनाकर लगाने से आराम मिलता है।

6. उल्टी रोकने में सहायक-जी मचलाने, ठण्ड में पसीना आने, चक्कर आने और उल्टी आने जैसी समस्याओं को कम करने में यह बेहद फायदेमंद है।

7. कैंसर को बढ़ने से राकता है-इसमें कैंसररोधी गुण भी मौजूद होते हैं, जो कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकते हैं।

8. पेट दर्द और कब्ज से राहत-पेट दर्द, कब्ज और अपच जैसी समस्याओं में इसे पीसकर हींग और सेंधा नमक के साथ लेने से आराम मिलता है।

9. लकवे के प्रभाव को कम करता है-लकवे के प्रभाव को कम करने के लिये सूखी अदरक का पाउडर, जिगरी और गर्म मसूर की दाल को मिलाकर खाने से फायदा होता है।

 

Related Articles

Back to top button