स्वास्थ्य

अधिक मीठी चीज खाने से कमजोर हो सकती है याद्दाश्त

लंदन (ईएमएस)। बच्चों को मीठी चींजें काफी आकर्षित करती है। यहां तक कि कुछ वयस्क लोग भी मीठी चीजों से अधिक लगाव रखते हैं। लेकिन एक ताजा शोध में पता चला है कि अधिक मीठा खाने से याद्दाश्त को काफी नुकसान पहुंचा सकता है। भोजन में काफी ज्यादा चीनी का इस्तेमाल करने से अल्जाइमर बीमारी का खतरा बढ़ सकता है। अल्जेमर एक प्रकार की मानसिक बीमारी है जिसमें मरीज की स्मरण शक्ति कमजोर हो जाती है हालांकि यह बीमारी अधिकतर बुजुर्गों को होती है।

ब्रिटेन की बैथ यूनिवर्सिटी और किंग्स कॉलेज लंदन के वैज्ञानिकों ने पहली बार ब्लड शुगर ग्लूकोज और अल्जाइमर के बीच एक अहम रिश्ते की पहचान की है। उन्होंने दिखाया कि अत्यधिक मात्रा में ग्लूकोज एक विशेष एंजाइम को नष्ट कर देता है। यह एंजाइम अल्जाइमर के शुरुआती चरणों से बचाव के साथ जुड़ा होता है। शोधकर्ताओं ने कहा, असामान्य तौर पर बढ़ा हुआ ब्लड शुगर का स्तर या इपरग्लाइकेमिया मधुमेह और मोटापे की जानी-पहचानी वजह है। लेकिन अल्जाइमर से इसके संबंध के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है।

उन्होंने कहा, स्वस्थ लोगों के मुकाबले मधुमेह से पीड़ित लोगों के अल्जाइमर की चपेट में आने का खतरा ज्यादा होता है। अध्ययन में बताया गया है कि अल्जाइमर में असामान्य प्रोटीन दिमाग में एक किस्म की परत बना देते हैं, जिससे मस्तिष्क को लगातार नुकसान पहुंचता है। इससे सोचने-समझने की क्षमता धीरे धीरे कमजोर होती जाती है। वैज्ञानिक पहले ही यह पता लगा चुके हैं कि ग्लूकोज और उसके विघटित होने पर बनने वाले उत्पाद ग्लाइकेशन नामक प्रक्रिया के जरिए कोशिकाओं के प्रोटीनों को नष्ट कर सकते हैं। लेकिन यह पहली बार है जब ग्लूकोज और अल्जाइमर के बीच के खास संबंध को समझा जा सका।

Related Articles

Back to top button