जीवनशैली

अपने बैग में जरूर कैरी करें ये आइटम्‍स

स्तक टाइम्स/एजेंसी- bags_11_11_2015आपके पर्स, बैकपैक या पॉकेट्स में क्या है ? चाबियां, वॉलेट और मोबाईल फोन के अलावा भी कुछ ऐसी चीजें हैं जिनका रोज आपके साथ होना बेहद जरूरी है। हेल्थ इमरजेंसी किसी भी वक्त हो सकती है इसलिए यहां दिए गए इन आइटम्स को हमेशा अपने बैग में कैरी करें।

EMERGENCY CONTACTS

अपने बैग या पर्स में एक नोट बनाकर रखें जिसमें कुछ एमर्जेन्सी फोन नंबर्स और नाम लिखे हुए हों। फोन में इन्हें स्टोर नहीं करें क्योंकि ज्यादातर फोन इन दिनों पासवर्ड प्रोटेक्टेड होते हैं। इस नोट को बैग के सबसे आगे वाली पॉकेट में ही फोल्ड करके रखें।

WATER

एक शोध में सामने आया है की माइल्ड डीहाइड्रेशन से भी हैडेक की प्रॉब्लम हो सकती है। इसके अलावा थकान, खराब कॉन्सेंट्रेशन और मूड स्विंग्स भी इसी वजह से होते हैं। इसलिए अपने साथ हमेशा पानी की बॉटल रखें। मौसम कोई भी हो मायने नहीं रखता। हम पूरे वक्त सांस बाहर छोड़ते हुए पानी भी छोड़ते हैं। दिन में कम से कम आठ गिलास पानी पीना चाहिए।

PAIN KILLER

कई बार बहुत गलत समय पर हैडेक हो जाता है। काम ज्यादा हो और अचानक हैडेक होने लगे तो इससे डील करना ही पड़ता है। जैसे ही हैडेक जैसा लगे तुरंत पेन किलर लें। इससे ये आगे बढ़ नहीं पाएगा। ऐसा तब करें जब आपको लगे की अभी आप एक हैडेक अफोर्ड नहीं कर सकते वरना अगर यूँ ही बैठे बैठे हैडेक फील हो तो बॉडी को कुछ समय दें रिलैक्स करने का और धीरे से ये अपने आप चला जाएगा। पेन किलर इमरजेंसी के लिए ही रखें।

ANTACID

खाने के बाद चेस्ट में हल्का सा भी पेन महसूस हो तो तुरंत ऐन्टैसिड निकालकर मुंह में डालें। इसे ऐसे ही चबाएं। एक ही काफी है। ज्यादा ऐन्टैसिड डायरिया पैदा करती हैं।

BANDAGE

अपने बैग में बैंडेड का एक पैक हमेशा रखें क्योंकि कभी भी आपको या किसी और को इसकी जरूरत पड़ सकती है। आपको पेपर कट या स्क्रैप कभी भी लग सकता है और ऐसे छोटे कट्स को दिन भर खुला रखना बैक्टीरिया को बुलावा देना है। बैंडेड हमेशा अपने घाव को पानी से या सोप से साफ करने के बाद ही लगाएं।

TISSUES

घर से बाहर हैं तो बैग में टिशूज तो होने ही चाहिए। हाथ पोंछना हो या पब्लिक टॉयलेट यूज करते हुए नल खोलना पड़े तो ये टिशू बहुत काम आते हैं। फ्लश या नल खोलते वक्त टिशू जरूर हाथ में रखें।

SUNSCREEN

हो सकता है की सुबह आपने सनस्क्रीन लगा ली हो लेकिन ये दिन भर टिकी रहे ऐसा जरूरी नहीं। ज्यादातर फॉर्म्युले स्वेट के साथ निकल आते हैं। नाक या चेहरे पर हाथ लगाने से भी ये निकल जाती है। सनस्क्रीन को रोज हर दो से तीन घंटे में रीअप्लाय करें। ऐसा मॉनसून में भी करें जब मौसम में बादल ज्यादा छाए रहते हैं।

 

Related Articles

Back to top button