टॉप न्यूज़

अब ई माध्यम से होगा जेएनयू में सारा कामकाज

jnuनयी दिल्ली। जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के कुलपति की टेबल पर किसी भी फाइल के मंजूरी के लिये आने पर उसे एक स्टांप लगाकर भेजा जाता है, जिसपर लिखा होता है – कपया इन्हें ई-ऑफिस प्रणाली के जरिए भेजें। जेएनयू में प्रशासन को ई-माध्यम आधारित सुनिश्चित करने के लिए यह कदम उठाया गया है।
छात्रों के पंजीकरण और संकाय भर्ती से लेकर अंतर एवं अंतरा विभाग संचार से जुड़े किसी भी काम को कागज विहीन करने के अपने अभियान के तहत विश्वविद्यालय ने सबकुछ कम्युटर आधारित कर दिया है।
जेएनयू के कुलपति सुधीर कुमार सोपोरी ने पीटीआई-भाषा को बताया, हमने कार्यों को सरल एवं संसाधनों के कारगर इस्तेमाल के लिए एक ई-गवर्नेंस प्रकोष्ठ की स्थापना की है लेकिन, अभी भी कुछ विभागों से इसमें दिक्कतें आ रही हैं, इसलिए कागज का इस्तेमाल करने वाले इन विभागों के लिए हमने इस स्टांप का इस्तेमाल करना शुरू किया है।
विश्वविद्यालय ने इस काम के लिए चेन्नई की एस्सेल फ्रंटलाइन लिमिटेड को सॉफ्टवेयर संबंधी कार्य जबकि विप्रो को तकनीकी सहायता के काम का जिम्मा सौंपा है।
प्रकोष्ठ ने इसके लिए मानवश्रम सूचना प्रबंधन प्रणाली, छात्र सूचना प्रबंधन प्रणाली, वित्तीय सूचना प्रबंधन प्रणाली और पुस्तकालय सूचना प्रबंधन प्रणाली जैसे विभिन्न मॉडयूल विकसित किये हंै। इनमें से अधिकतर मॉडयूल अभी यूजर एक्सेप्टेंस टेस्ट :उपयोगकर्ता स्वीकति परीक्षण: के चरण से गुजर रहे हैं।
परियोजना के तहत विश्वविद्यालय के कम्प्यूटर केंद्र ने जेएनयू इंटरनल पोर्टल और जेएनयू प्राइवेट क्लाउड आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित किया है।
इस कदम का उददेश्य कम्प्युटर के माध्यम से जेएनयू में कामकाज को कम्पयूटरीकत तरीके से अधि प्रभावी बनाना तथा उपयोगकर्ताओं को सटीक आंकड़े एवं सूचना उपलब्ध कराना है।

Related Articles

Back to top button