जीवनशैली

अब चुटकियों में बता देगा ये मोबाइल एप की आपका न्यू बोर्न बेबी

दस्तक टाइम्स एजेन्सी/ phpThumb_generated_thumbnail (70)जब तक बच्चा बोल नहीं पाता तब तक उनके रोने के कारण समझ में नहीं आता। खासतौर पर न्यू बोर्न बेबी को लेकर ज्यादा दिक्कत आती है। क्या आपको भी इस तरह की कोई समस्या आ रही है, तो जरूर जानिए इस एप के बारे में, जो बता देगा कि भूख या किसी और कारण से रो रहा है आपका मासूम…

वैज्ञानिकों ने एक ऐसा एप तैयार किया है, जिसके जरिए नई मां शिशु के रोने की वजह आसानी से जान सकती है। नेशनल ताइवान यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल युनलिन ने एक विशेष प्रकार का इनफेंट ट्रांसलेटर एप बनाया है जो बच्चे के रोने की चार अलग-अलग ध्वनियों को रिकॉर्ड कर एक बड़े डाटाबेस के साथ उसकी तुलना कर अंतर बता सकता है।

इस एप का इस्तेमाल बेहद आसान है। बच्चा के रोने पर एप के रिकॉर्ड बटन को दस सेकेंड तक दबाए रखना होता है। इससे आवाज क्लाउड ड्राइव में अपलोड हो जाती है। रोने की भिन्न-भिन्न किस्म की ध्वनियों में अंतर का पता लगाने में इस एप को केवल 15 सेकेंड का समय लगता है। इसके बाद मोबाइल फोन पर यह पता चल जाता है कि आखिर बच्चा किस कारण से रो रहा है।

शोधकर्ता का कहना है कि बच्चों के चार प्रकार के रोने की ध्वनियों में यह एप फर्क करता है। यह इनफैंट क्राइज ट्रांसलेटर बच्चे के भूख से, डायपर गीला होने, नींद आने और दर्द होने के बारे में बता देता है। इस अध्ययन के मुख्य शोधविज्ञानी चैंग चुआन-यू ने बताया कि यह इनफैंट क्राइज ट्रांसलेटर चार प्रकार के रोने की ध्वनियों में अंतर कर सकता है। इसके तहत भूख से रोने पर, डायपर के गीला होने पर, नींद आने पर और दर्द होने पर यह यह एप बताएगा कि बच्चा किस वजह से रो रहा है। वैज्ञानिकों के अनुसार छह महीने से कम उम्र के बच्चों में यह एप अधिक कारगर होता है। यह एप गूगल प्ले स्टोर और एप स्टोर पर उपलब्ध है।

Related Articles

Back to top button