ज्ञान भंडार

अब पॉलिथीन का इस्तेमाल तो देने होगा 5 हजार का जुर्माना!

polythene-fineचंडीगढ़. हरियाणा सिटी ब्यूटीफुल में पॉलिथीन का इस्तेमाल किया तो तैयार रहिये अपनी जेब ढीली करने को. वह भी सौ-दो सौ रुपये नहीं बल्कि 5 हज़ार रुपये. सुनने में आपको शायद विश्वास न हो लेकिन चंडीगढ़ प्रशासन ने इसे सख्ती से लागू करने के लिए पूरी तैयारी कर ली है. इसे लेकर आदेश भी जारी कर दिए गए हैं.

नए निर्देशों के बाद अब आप चंडीगढ़ शहर में पॉलिथीन यूज नहीं कर पाएंगे. इसके लिए यूटी प्रशासन ने बकायदा रणनीति भी बना ली है. नए निर्देशों के अनुसार पॉलिथीन का प्रयोग करने पर 5 हजार रुपए का जुर्माना भरना पड़ेगा. प्रशासन ने यह फैसला केंद्र सरकार के आदेशों पर लिया है.

गृहसचिव अनुराग अग्रवाल के मुताबिक, पॉलिथीन और प्लास्टिक बैग का प्रयोग करने वालों पर 5 हजार रुपए तक जुर्माना लगाया जाएगा. आज से नए आदेश लागू कर दिए गए हैं. गौरतलब है कि प्रशासन साल 2008 में ही पॉलिथीन पर बैन लगा चुका है.

वहीँ सबसे ज्यादा पॉलिथीन का इस्तेमाल शहर की सब्ज़ी मंडियों में धड़ल्ले से हो रहा है. प्रशासन की और से मंडियों में पॉलिथीन बैन को लेकर पोस्टर्स भी लगाये गए है लेकिन उसके बावजूद इन आदेशों पर लोग गंभीर नज़र नहीं आ रहे है.

 

Related Articles

Back to top button