व्यापार

अब बैंकों ने दिया लोगों को झटका, पैसे जमा कराने का कोई फायदा नहीं

img_20161118092153

नई दिल्ली : नोट BAN के बाद अब लोगों को एक और बड़ा झटका लगा है। नोटबंदी के बाद बैंक में जमा होने वाली पूंजी में अचानक बहुत वृद्धि हुई है।

इसे देखते हुए आईसीआईसीआई बैंक और एचडीएफसी बैंक सहित प्रमुख बैंकों ने फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) के ब्याज दरों में 0.25 फीसदी तक कमी करने की घोषणा की है। डिपॉजिट में कमी के मद्देनजर आने वाले दिनों में लोगों को कुछ राहत भी मिल सकती है क्‍योंकि बैंकों की कर्ज दरों में भी कमी हो सकती है।
Image result for indian cash
आईसीआईसीआई बैंक की वेबसाइट के अनुसार 390 दिन से 2 साल तक की फिक्स्ड डिपॉजिट के लिए ब्याज दर में 0.15 फीसदी की कमी की गई है।
आईसीआईसीआई बैंक अब इन डिपॉजिट पर 7.10 फीसदी ब्याज देगा, जबकि पहले यह दर 7.25 फीसदी थी। एचडीएफसी बैंक ने भी 1 से 5 करोड़ रुपए के बीच के बल्क डिपॉजिट पर 0.25 फीसदी की ब्याज दरें घटा दी हैं। बैंक की वेबसाइट के अनुसार नई दरें आज से लागू हो गईं हैं।
 एचडीएफसी बैंक के 1 साल के फिक्स्ड डिपॉजिट पर अब 6.75 फीसदी का ब्याज मिलेगा, जो कि पहले 7 फीसदी की दर से मिल रहा था। इससे पहले एसबीआई और एक्सिस बैंक भी इस तरह की पहल कर चुके हैं।
कल एसबीआई ने भी कुछ फिक्स्ड डिपॉजिट की मैच्योरिटी पर 0.15 फीसदी की दरें घटा दी थीं।एक्सिस बैंक ने भी अपने मार्जिनल कॉस्‍ट पर आधारित लेंडिंग रेट में 20 आधार अंक की कटौती की है। एक अनुमान के बाद 8 नवंबर को नोटबंदी के बाद से आज तक बैंकों के पास 4 लाख करोड़ रुपए नकद जमा हो चुके हैं।
 

Related Articles

Back to top button