करिअर

अब हैरी पॉटर से कानून सीखेंगे छात्र, सेलेबस में किया गया शामिल

फिल्म हैरी पॉटर को सिर्फ मनोरंजन के लिहाज से देखने वाले स्टूडेंट्स अब इसकी पढ़ाई करेंगे. कोलकाता की नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ ज्यूरिडिकल साइंसेज (एनयूजेएस) ने छात्रों के सेलेबस में हैरी पॉटर को भी शामिल किया है. जादुई यथार्थवाद से भरे अनोखे उपन्यास हैरी पॉटर के चरित्रों के तर्कों और घटनाओं के आधार पर यह पाठ्यक्रम तैयार किया गया है.अब हैरी पॉटर से कानून सीखेंगे छात्र, सेलेबस में किया गया शामिल

माना जा रहा है कि इस अनूठे पाठ्यक्रम से जेके रॉलिंग की इस रचना में वर्णित आभासी जगत की बातों से वास्तविक संसार की कानूनी उलझनों को समझा और उन्हें सुलझाया जा सकेगा. बता दें कि ‘एन इंटरफेस विट्वीन फैंटेसी फिक्शन लिटरेचर एंड लॉ: स्पेशल फोकस ऑन रॉलिंग्स पॉटरवर्स’ नाम का ये पाठ्यकम बीए एलएलबी (उपाधि) के चौथे और पांचवे साल के छात्रों के लिए विकल्प के तौर पर बनाया गया है.

यह पाठ्यक्रम सहायक प्रोफेसर शौभिक कुमार गुहा की ओर से तैयार किया गया है. उन्होंने भाषा को बताया कि यह सेलेबस प्रयोग आदि से प्रेरित है और ये न केवल कानून के विद्यार्थियों बल्कि टीचर्स की टीचिंग में भी मदद करेगा. इस पाठ्यक्रम के माध्यम से छात्र पूरी तरह से एक नवीन पृष्ठभूमि में कानून के सिद्धांतों को समझेंगे.

रिपोर्ट्स के अनुसार पॉटरवर्स नाम से मशहूर फिक्शन-लॉ कोर्स अमेरिका की कंसास और फ्रॉस्टबर्ग यूनिवर्सिटी में पढ़ाया जाता है. यूके की कुछ यूनिवर्सिटी में भी ये सिलेबस में शामिल है. इसके अलावा भारत में भी 2012 में सोनीपत के जिंदल ग्लोबल लॉ स्कूल के सिलेबस में इसे शामिल किया गया था.

Related Articles

Back to top button