राष्ट्रीय

अभिनंदन की पत्नी भी रह चुकी हैं एयरफोर्स में, भाई भी भारतीय वायुसेना में दी अपनी सेवाएं

भारतीय वायुसेना के पायलट अभिनंदन वर्धमान शुक्रवार को स्वदेश लौट आएंगे. उनके पाकिस्तानी सेना के हाथों पकड़े जाने की खबर आने के बाद से ही सोशल मीडिया पर लोग जल्द से जल्द उनकी रिहाई की मांग कर रहे थे. अपने बहादुर पायलट अभिनंदन की वापसी की खबर से ही पूरे देश में जश्न का माहौल बन गया है. सोशल मीडिया पर #WelcomeBackAbhinandan ट्रेंड कर रहा है.

भारतीय वायुसेना के पायलट अभिनंदन वर्धमान को बुधवार को पाकिस्तानी सेना ने कैद कर लिया था. बुधवार सुबह जब पाकिस्तानी विमान ने भारतीय हवाई सीमा में घुसने की कोशिश की तो विंग कमांडर अभिनंदन ने पाकिस्तान का F-16 विमान मार गिराया. इसी दौरान उनका विमान भी क्षतिग्रस्त हो गया. वह पैराशूट से कूदे लेकिन कुछ देर बाद पाकिस्तानी सेना ने उन्हें कैद कर लिया. पाकिस्तान की कैद में होने के बावजूद अभिनंदन के चेहरे पर निडरपन था.

सोशल मीडिया पर लोग पायलट अभिनंदन के स्वागत करने की तैयारी में लग गए हैं. ट्विटर पर अभिश्री जैन ने लिखा, “विंग कमांडर के घर आने की खबर से इतनी खुशी मिली कि मैं अपने बिस्तर पर कूदने लगा. बहुत राहत मिल रही है. उनकी सुरक्षित वापसी का इंतजार है.”
वहीं, पीसी शेखर नाम के एक यूजर ने लिखा, “हमारे बहादुर हीरो की वापसी…#WelcomeBackAbhinandan, भारत आपको सलाम करने के लिए इंतजार कर रहा है.”

फाइटर पायलट अभिनंदन चेन्नै शहर से आते हैं. अभिनंदन पूर्व फाइटर पायलट के बेटे हैं. फाइटर पायलट के तौर पर उनकी पहली तैनाती 2004 में हुई थी. उन्हें 16 वर्षों का अनुभव है. उनकी मां एक डॉक्टर हैं.

अभिनंदन की शादी हो चुकी है. अभिनंदन के भाई भी भारतीय वायुसेना में अपनी सेवाएं दे चुके हैं. 34 वर्षीय विंग कमांडर अभिनंदन नैशनल डिफेंस एकेडमी के छात्र रह चुके हैं. मिग-21 बिसान स्कवैड्रन एसाइन होने से पहले वह सुखोई-30 फाइटर पायलट उड़ाते थे. अभिनंदन एक टीवी शो में भी नजर आ चुके हैं जिसमें वह कहते हैं कि अच्छा फाइटर पायलट बनने के लिए बैड एटिट्यूड होना जरूरी है.

उनके पिता शिमहकुट्टी वर्धमान ने तमिल फिल्म निर्माता मणि रत्नम के साथ 2017 में सलाहकार की भूमिका में काम किया था. यह फिल्म 1999 के कारगिल युद्ध की पृष्ठभूमि में बनाई गई थी. उस वक्त वह एयर मार्शल थे.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, अभिनंदन की पत्नी का नाम तन्वी मारवाह है. तन्वी भी एयर फोर्स में अपनी सेवाएं दे चुकी हैं. तन्वी और अभिनंदन का तविश नाम का एक बेटा भी है. शुक्रवार को अभिनंदन अपने परिवार के साथ और अपने देश में होंगे, इससे ज्यादा खुशी की बात क्या हो सकती है.

Related Articles

Back to top button