उत्तर प्रदेशटॉप न्यूज़फीचर्ड

अभी-अभी: अयोध्या पहुंचे राम-सीता, CM योगी और राज्यपाल नाईक ने उतारी आरती

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ये दिवाली बेहद खास है. न सिर्फ योगी के लिए बल्कि अयोध्यावासियों के लिए भी छोटी दिवाली विशेष है.

अभी-अभी: अयोध्या पहुंचे राम-सीता, CM योगी और राज्यपाल नाईक ने उतारी आरतीLIVE अपडेट:

– सरयू किनारे रामकथा पार्क में राज्यपाल राम नाईक, सीएम योगी आदित्यनाथ आदि ने इन सभी की आरती उतारी.  

– भगवान राम, सीता और लक्ष्मण को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ अयोध्या के रामकथा पार्क पहुंचे.

– यहां पहले से मौजूद सीएम योगी ने भगवान को माला पहना कर उनका स्वागत किया. वहीं रीता बहुगुणा जोशी ने माता सीता को माला पहनाई.

-दिवाली के मौके पर भगवाग राम, सीता और लक्ष्मण हेलीकॉप्टर से अयोध्या पहुंचे.

– दिवाली मनाने के लिए यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ अयोध्या पहुंच चुके हैं.

– इसके बाद वो सड़क मार्ग से अयोध्या के रामकथा पार्क पहुंचेंगे. इसी दौरान दूसरी तरफ साकेत से निकलकर शोभा यात्रा की रामलीला झाकियां भी पहुंचेंगी.

इस दौरान राम से जुड़े अलग-अलग काण्ड पर आधारित झाकियां अपने भव्य स्वरूप में दिखाई दी. ट्रकों पर बने मंच पर शोभायमान कुल 11 झाकियां थी, जिसके सामने लोक कलाकार संबंधित काण्ड से जुड़ी नृत्य नाटिका प्रस्तुत कर रहे हैं.

यह शोभायात्रा साकेत महाविद्यालय से दोपहर बाद 2 बजे निकलकर अयोध्या की सड़कों से गुजरती हुई लगभग 3 किलोमीटर के सफर के बाद शाम 4 बजे रामकथा पार्क पहुंचेगी. रास्ते में लोग इन शोभायात्राओं पर पुष्प वर्षा कर रहे होंगे और खुशियां मनाते हुए जयकारे लगा रहे होंगे.

सरयू तट पर पूजा  

रामकथा पार्क के बाद शाम 5.45 बजे योगी आदित्याथ सीधे सरयू तट पर जाएंगे. यहां सबसे पहले 15 मिनट तक सरयू तट का पूजन होगा. इसके बाद 5100 बत्तियों की महाआरती होगी. योगी आदित्यनाथ के लिए सरयू तट पर स्टेज बनाया गया है. महाआरती के दौरान 11 पुजारी वैदिक मंत्रोच्चार करेंगे.

5100 दीयों से सरयू की आरती

महाआरती के मुख्य पुरोहित शशिकांत दास ( पुरोहित महाआरती ) ने बताया है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस कार्यक्रम में शामिल होने पहुंच रहे हैं. उन्होंने बताया कि 15 मिनट तक मां सरयू का पूजन और अभिषेक होगा. साथ ही 5100 दीयों से मां सरयू जी की आरती होगी.

राम की पैड़ी पर योगी

सरयू तट की पूजा के बाद मुख्यमंत्री राम की पैड़ी पर जाएंगे. यहां दीपोत्सव का कार्यक्रम है, जहां 1 लाख 71 हजार दीपों को प्रज्वलित किया जाएगा. इतनी संख्या में पहली बार दीप जलाए जाएंगे. पिछले साल यहां डेढ़ लाख के आसपास दीप प्रज्वलित किए गए थे. इसके साथ ही यहां आरती में ‘ॐ जय सरयू माता’ के जाप के साथ 11 वैदिक ब्राह्मण आरती चलने तक मंत्रोचार करेंगे.

दीये बनाने वाले विनोद प्रजापति ने बताया कि 2 लाख दीयों का ऑर्डर है. एक दीये में 50 ग्राम तेल आना चाहिए. इन दीयों को योगी आदित्यनाथ जलाएंगे.

फैजाबाद हवाई पट्टी से उड़ान भरेंगे राम

भगवान राम अपने भाई लक्ष्मण और पत्नी सीता के साथ फैजाबाद हवाई पट्टी से हेलिकॉप्टर में सवार होकर सीधे अयोध्या के रामकथा पार्क पहुंचेंगे. जहां खड़ाऊं लेकर योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल रामनाइक उनकी अगवानी करेंगे. उसके बाद उनका पूजन अर्चन होगा और बाकायदा रामदरबार लगेगा और उनका राज्याभिषेक किया जाएगा.

त्रेता युग जैसा नजारा

अयोध्या का ये नजारा वैसा ही दिखाई देगा जैसे त्रेता युग में लंका विजय के बाद भगवान राम के पुष्पक विमान से अयोध्या पहुंचने पर हुआ था. इस सबको देखते हुए सुरक्षा की व्यापक व्यवस्था भी की गई है. सरयू में जल पुलिस की टुकड़ियां गश्त करती दिखाई देंगी तो सड़कों पर पुलिस और अर्धसैनिक बल के जवान गश्त करेंगे.  

Related Articles

Back to top button