फीचर्डराष्ट्रीय

अभी-अभी: खदान हादसे पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई फटकार, अभी भी मजदूरों का कुछ पता नहीं

मेघालय खदान हादसे को 20 दिन से भी अधिक हो गया है लेकिन अभी तक सेना, नौसेना और NDRF के जवान रेस्क्यू में सफल नहीं हुए हैं। वहीं अब इस मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने मेघालय सरकार को फटकार लगाई है और कहा कि, हम आपके काम से संतुष्ट नहीं हैं।

जाहिर है मेघालय खदान हादसे के 20 दिन बाद भी मजदूरों का कुछ पता नहीं चल सका है। वहीं पिछले दिनों मजदूरों के 3 हेलमेट मिले थे जिसके बाद आशंका जताई जाने लगी थी।

सुप्रीम कोर्ट ने लगाई फटकार

मेघालय की एक कोयला खदान में पिछले कई दिनों से 13 मजदुर फंसे हुए हैं जिनको निकालने के लिए NDRF, सेना और नौसेना के जवान लगे हैं। लेकिन 20 दिन से अधिक हो जाने के बाद भी उनका कुछ पता नहीं चल सका है। ऐसे में अब इस मामले पर मेघालय सरकार की कड़ी आलोचना हो रही है। वहीं अब सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले पर सरकार को कड़ी फटकार लगाते हुए जल्द रेस्क्यू करने की बात कही है।

NDRF के साथ कई एजेंसियों ने संभाला मोर्चा

कोयला खदान में फंसे मजदूरों को निकालने के लिए रेस्क्यू जारी है। वहीं अब NDRF के साथ कई और एजेंसियां शामिल हो गई हैं और उन्होंने मोर्चा संभाला है। लेकिन अभी भी एनडीआरएफ की टीम उनको बचा पाने में सफल नहीं हुई है। खदान के अंदर मजदूरों को बचाने के लिए चलाये जा रहे रेस्क्यू में 18वें दिन जवानों को तीन हेलमेट बरामद हुए थे। बताया जा रहा है कि, खदान में अधिक पानी भर जाने से जवान अंदर नहीं जा रहे हैं। इस वजह से अभी तक मजदूरों को बाहर नहीं निकाला जा सका है। बताया जा रहा है कि, खदान के अंदर 70 फीट तक पानी भर गया है और इस वजह से उसमे जाना बेहद मुश्किल है।

बचाव के सही इंतजाम नहीं

15 दिन बीत जाने के बाद भी अभी तक मेघालय में फंसे मजदूरों के लिए कोई ख़ास इंतजाम नहीं किये जा सके हैं। वहीं खदान में नदी का पानी भर जाने से वह बाहर नहीं आ पा रहे हैं। राज्‍य सरकार की तरफ से पानी निकालने के लिए पंप का इंतजाम न होने की वजह से भी फंसे लोगों को निकालने में दिक्‍कत आ रही है। एनडीआरएफ के संतोष कुमार सिंह ने न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स को बताया है। उनके मुताबिक एक दिक्‍कत ये भी है कि जो लोग बचावकार्य में जुटे हैं वह लोग केवल 40 फीट गहराई तक ही उतरने में महारत रखते हैं, जबकि इसमें पानी करीब 70 फीट तक भरा हुआ है। ऐसे में राज्य सरकार की तरफ से सही इंतजाम न होने की वजह से भी अभी तक रेस्क्यू नहीं किया जा सका है

Related Articles

Back to top button