टॉप न्यूज़फीचर्डब्रेकिंगव्यापार

अभी-अभी: नीरव मोदी की अमेरिका में संपत्तियों की बिक्री पर पंजाब नेशनल बैंक का दावा मंजूर

अमेरिका के न्यूयॉर्क स्थित एक दिवालियापन (बैंकरप्सी) अदालत ने भगौड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी की अमेरिका में किसी भी संपत्ति की बिक्री पर पंजाब नैशनल बैंक के दावे को मंजूर कर लिया है। इसके अलावा अदालत ने नीरव मोदी और उसके चार सहयोगियों को पूछताछ के लिए समन भी जारी किया है।

अभी-अभी: नीरव मोदी की अमेरिका में संपत्तियों की बिक्री पर पंजाब नेशनल बैंक का दावा मंजूर

इससे पहले मुंबई की एक अदालत ने पंजाब नेशनल बैंक से जुड़े 13,000 करोड़ रुपये के घोटाले से संबंधित मामलों में शुक्रवार को नीरव मोदी और अन्य के खिलाफ खुली अवधि का गैर जमानती वारंट जारी किया था। 

कोर्ट के आदेश के बाद हीरा कारोबारी नीरव मोदी को कोर्ट के समक्ष पेश होना होगा या उसे अमेरिकी कानून के तहत कार्रवाई का सामना करना होगा। अगर वह अदालत में पेश होता है तो उससे फंड के परिवर्तन (डायवर्जन) और हेराफेरी से संबंधित सवाल पूछे जा सकते हैं कि कैसे उसने धोखाधड़ी को अंजाम दिया था और कॉर्पोरेट कानूनों और प्रशासनिक मानकों का पालन नहीं किया था। 

नीरव मोदी के अलावा उसके सहयोगियों मिहिर भंसाली, राखी भंसाली, अजय गांधी और कुणाल पटेल को समन जारी किया गया है। बता दें कि 26 फरवरी को कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय ने नीरव मोदी द्वारा शुरू की गई दिवालियापन (बैंकरप्सी) की कार्रवाई के खिलाफ अमेरिकी अदालत में याचिका दायर की थी और पीएनबी को संपत्तियों की बिक्री में एक पार्टी बनाने की मांग की थी। 

अमेरिकी अदालत ने पीएनबी को उन व्यक्तियों द्वारा दस्तावेज भी पेश करने को कहा है जो अमेरिका में नीरव मोदी के देनदार हैं। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, चूंकि अमेरिकी अदालत ने साक्ष्य के तौर पर नीरव मोदी की खुद की उपस्थिति का आदेश दिया है, इससे उसके ठिकाने के बारे में पता लगाने में मदद मिलेगी, जिससे बाद में उसके प्रत्यर्पण की कार्रवाई में तेजी लाई जा सकेगी। 

Related Articles

Back to top button