टॉप न्यूज़फीचर्डब्रेकिंगराष्ट्रीय

अभी-अभी: सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, देशभर में 1 अप्रैल से भारत स्टेज (बीएस) 4 श्रेणी के वाहनों की बिक्री बंद

सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि 1 अप्रैल 2020 से देशभर में भारत स्टेज (बीएस) 4 श्रेणी के वाहनों की बिक्री नहीं होगी। पर्यावरण  में बढ़ रहें प्रदूषण को देखते कोर्ट ने ये बड़ा कदम उठाया है .अभी-अभी: सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, देशभर में 1 अप्रैल से भारत स्टेज (बीएस) 4 श्रेणी के वाहनों की बिक्री बंद
 
है बीएस के आगे लिखी संख्या का अर्थ
अक्सर आप सुनते होंगे बीएस-2 वाहन, बीएस-3 वाहन और बीएस-4 वाहन। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन संख्याओं का मतलब क्या है? बीएस के आगे संख्या के बढ़ते जाने का मतलब है उत्सर्जन के बेहतर मानक, जो पर्यावरण के अनुकूल हैं। भारत में गाड़ियों के प्रदूषण को मापने के लिए बीएस का इस्तेमाल किया जाता है। बीएस के आगे जितना बड़ा नंबर लिखा होता है उस गाड़ी से उतने ही कम प्रदूषण होने की संभावना होती है। ये बीएस मानक देश का केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड तय करता है। साथ ही देश में चलने वाली हर गाड़ी के लिए यह आवश्यक होता है कि वह इन सभी मानकों पर खरी उतरे।

अब देश में बीएस-6 पर भी चर्चा हो रही है। भारत में शुरुआत हुई थी बीएस-2 से। इसके बाद बीएस-4 का इस्तेमाल किया जाने लगा। जब बीएस-4 इंजन का प्रयोग शुरू हुआ, तब कहा गया था कि बीएस-3 मानक के मुकाबले बीएस-4 मानक वाले इंजन उत्सर्जन में भारी कमी लाएंगे। यानि ये माना गया था कि बीएस-3 मानक वाले इंजन के मुकाबले बीएस-4 वाले इंजनों का इस्तेमाल सुरक्षित है। लेकिन अब इनकी बिक्री भी एक अप्रैल 2020 के बाद से नहीं हो सकेगी। न ही इस इस मानक के वाहन पंजीकृत होंगे। इसके पीछे का कारण है कि भारत सरकार ने बीएस-5 मानक को पीछे छोड़ते हुए साल 2020 तक बीएस-6 स्टैंडर्ड लागू करने का फैसला किया है। ताकि प्रदूषण को और कम किया जा सके।

Related Articles

Back to top button