टॉप न्यूज़फीचर्डब्रेकिंगव्यापार

अभी-अभी: हवाई यात्रियों को सरकार ने दी बड़ी खुशखबरी, अब टिकट कैंसिल कराने पर मिलेगा पूरा पैसा

हवाई यात्रा करने वाले यात्रियों को केंद्र सरकार की तरफ से बड़ी राहत मिली है। अब यात्री टिकट कैंसिल कराने के साथ ही पूरा रिफंड पा सकेंगे। यह नियम सभी देशी और विदेशी एयरलाइंस कंपनियों पर लागू होगा।

ऐसे मिलेगा टिकट का पूरा पैसा

नागर विमानन मंत्रालय में राज्यमंत्री जयंत सिन्हा ने इस बात की घोषणा करते हुए कहा कि अगर एयरलाइंस की गलती से फ्लाइट कैंसिल होती है, तो फिर यात्रियों को पूरा पैसा वापस करना पड़ेगा। पैसा वापस नहीं करने की सूरत में कंपनी को यात्री को दूसरी फ्लाइट में टिकट देना होगा और इसके लिए वो किसी तरह का कोई अतिरिक्त चार्ज यात्री से नहीं ले सकेगा।

यात्रा में देरी होने पर देना होगा मुआवजा

अगर फ्लाइट में किसी प्रकार देरी होती है, तब एयरलाइंस कंपनियों को यात्रियों को किसी ने किसी तरीके से मुआवजा देना होगा।
इस बार गर्मियों के सीजन में अगर आप घूमने का प्लान कर रहे हैं तो फिर यह काफी सस्ता होगा। घरेलू यात्रियों की संख्या बढ़ने के बावजूद किरायों में इस बार 4-9 फीसदी की कमी दर्ज की गई है। केवल एक सेक्टर पर किराया सबसे ज्यादा है।

बढ़ी 20 फीसदी मांग

गर्मियों में एयर टिकट बुक कराने वालों की संख्या में इस बार 20 फीसदी की बढ़ोतरी हो गई है। डिमांड ज्यादा होने के बावजूद किराये में कमी देखने को मिली है। देश में कार्यरत विभिन्न ट्रेवल कंपनियों के अनुसार इस साल अप्रैल-जून के बीच कमी देखने को मिल रही है। वहीं इंटरनेशन सेक्टर में इसी अवधि के दौरान किराये में 19 फीसदी की कमी देखी गई है।

मुंबई-दिल्ली सेक्टर पर महंगा किराया

मुंबई एयरपोर्ट पर कई रनवे बंद होने के चलते केवल इस सेक्टर पर किराया काफी महंगा हो गया है। इस सेक्टर पर किराये में 12 फीसदी का इजाफा हो गया है।

ज्यादा पैसेंजर पाने के लिए किराये में कमी

कंपनियां ज्यादा से ज्यादा यात्रियों पर कब्जा करने के लिए किराये में कमी कर रही हैं। इसी के साथ सेल और ऑफर भी इसी लिए लाए जा रहे हैं, ताकि ज्यादा से ज्यादा टिकट बुक हो रहे हैं। वहीं सेक्टर में काफी प्रतियोगिता है और ईंधन के दाम भी काफी स्थिर हैं। विमान कंपनियों की ऑपरेशन कॉस्ट में भी कमी आई है।

इन कंपनियों ने कम कर रखे हैं किराये

स्पाइस जेट, गोएयर, एयर एशिया, विस्तारा, इंडिगो जैसी कंपनियों में किराये 1600 रुपये से भी काम कीमत पर शुरू हो रहे हैं। इसके साथ ही कंपनियां पहले बुक करने पर 20 फीसदी से अधिक की छूट भी दे रही हैं, जिससे लोग ज्यादा संख्या में टिकटों को बुक करा रहे हैं।

Related Articles

Back to top button