उत्तर प्रदेशब्रेकिंग

अभी-अभी: UP के बिजनौर में गंगा नदी में नाव समेत 27 लोग डूबे, चारो तरफ मचा हड़कंप

उत्तर प्रदेश के बिजनौर जिले में गंगा नदी में नाव समेत 27 लोग बह गए। बताया जा रहा है कि पांच लोगों को बचा लिया गया है। वहीं घटना की जानकारी लगते ही पुलिस महकमे में हड़कंप मच गया। पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंच चुके हैं। अभी-अभी: UP के बिजनौर में गंगा नदी में नाव समेत 27 लोग डूबे, चारो तरफ मचा हड़कंप

बिजनौर के ग्राम देबलगढ़  में शुक्रवार दोपहर  एक नाव में सवार 27 लोग बह गए। सूचना मिलते ही अधिकारी पुलिस फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे और सात लोगों को सुरक्षित बचा लिया गया। मौके पर बड़ी संख्या में ग्रामीणों की भीड़ जमा हो गई। बड़ी तादाद में गांववासी मौके पर मौजूद हैं बचाव कार्य अभी जारी है। वहीं लापता लोगों की खोज की जा रही है।

दरअसल, उत्तराखंड में लगातार हो रही बारिश से कोटावाली नदी उफान पर है। यहां शुक्रवार को भारी वाहनों का आवागमन बंद कर दिया है। इस दौरान तेल का एक खाली टैंकर पानी के बहाव में बह गया। यही नहीं बल्कि टैंकर चालक समेत दो लोगों के डूबने की आशंका है। टैंकर में चार लोग सवार थे जिनमें दो को बचा लिया गया है। बताया गया कि टैंकर तीन किलोमीटर तक बह गया है। 

वहीं कोटावाली नदी के कटान से प्राथमिक स्कूल कोटावाली को खतरा उत्पन्न हो गया है। स्कूल की बाउंड्रीवॉल तक नदी कटान कर चुकी है। नदी में यदि एक-दो उफान और आते हैं तो प्राथमिक स्कूल का अस्तित्व खतरे में पड़ सकता है। 

भागूवाला क्षेत्र से गुजरने वाली कोटावाली नदी में कई बार उफान आ चुका है। प्राथमिक स्कूल कोटावाली की ओर लगातार नदी कटान कर रही है। लगभग एक माह पूर्व स्कूल की बाउंड्री से 20 फीट के फासले पर नदी बह रही थी। एक माह के भीतर कई बार कोटावाली नदी के उफान से प्राथमिक स्कूल की बाउंड्रीवॉल तक नदी कटान कर चुकी है। पहाड़ों की वर्षा से जुड़ी कोटावाली नदी में यदि जल्द एक-दो उफान आते हैं तो प्राथमिक स्कूल की बाउंड्रीवॉल धराशाही होने के साथ स्कूल में प्रवेश कर जाएगी। प्राथमिक स्कूल कोटावाली में 62 बच्चे शिक्षा ग्रहण करते हैं। मुख्य अध्यापक अमित कुमार का कहना है कि इस संबंध में बीईओ के माध्यम से शिक्षा अधिकारियों को अवगत कराया हुआ है। उन्हें बच्चों के सुरक्षित अध्ययन के प्रति जागरूक रहने के दिशा निर्देश मिले हैं।

बाढ़ नियंत्रण विभाग के संज्ञान में कटान 
बीईओ ईशक लाल ने बताया कि बाढ़ नियंत्रण विभाग को पत्राचार के माध्यम से स्कूल की सुरक्षा के लिए प्रबंध को लिखा जा चुका है। कोटावाली नदी के स्कूल बाउंड्री के नजदीक आने के संबंध में भी बाढ़ नियंत्रण विभाग को सूचना भेजी गई है।  

क्षेत्र से ग्रामीण कर चुके पलायन 
कोट सराय के ग्रामीणों ने अपनी कोटावाली क्षेत्र में कृषि भूमि पर एक दशक पूर्व मकान बनाए थे। ग्राम पंचायत की भूमि पर भी आवासीय पट्टे किए गए थे। करीब 20 परिवार कोटावाली गांव में रहने लगे थे। लेकिन नदी के नहर के कहर से मकानों को नुकसान पहुंचने के चलते अधिकांश लोग अपने आशियाने नदी क्षेत्र से हटा चुके हैं।

Related Articles

Back to top button