अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिका की पाक को लताड़, अफगानिस्तान में बंद करे आतंक का समर्थन

अफगानिस्तान में आतंकवाद को बढ़ावा देने पर शीर्ष अमेरिकी सीनेटरों ने पाकिस्तान पर करारा हमला बोला है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान अब भी आतंकी संगठनों का पनाहगाह बना हुआ है। अफगानिस्तान पर कांग्रेस में सुनवाई के दौरान सीनेटर जैक रीड ने कहा कि अमेरिका आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई तब तक नहीं जीत सकता है, जब तक पाकिस्तान अफगानिस्तान में सक्रिय आतंकी संगठनों को समर्थन बंद नहीं कर देता है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई हक्कानी नेटवर्क की मदद कर रही है। इसके अलावा अन्य सीनेटरों ने कहा कि पाकिस्तान के आतंकियों के सुरक्षित पनाहगाह बने रहने तक अफगानिस्तान में आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई जीतना अमेरिका के लिए मुश्किल है। 

सीनेट आर्म्ड सर्विसेज कमेटी के अहम सदस्य जैक ने कहा, ‘अगर अमेरिका और अफगानिस्तान सुरक्षा का लक्ष्य हासिल करना चाहते हैं, तो अफगानिस्तान में सक्रिय आतंकी संगठनों को प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से पाकिस्तानी मदद बंद होनी चाहिए। इस बीच कई सांसदों ने जैक का समर्थन करते हुए कहा कि पाकिस्तान आतंकी संगठन हक्कानी नेटवर्क और तालिबान के खिलाफ कार्रवाई नहीं कर रहा है।

पाकिस्तान को सबक सिखाने के लिए क्या होगी अमेरिका की रणनीति?

अफगानिस्तान में अमेरिकी नेतृत्व वाले नाटो बल के कमांडर जनरल जॉन निकोलसन ने भी स्वीकार किया कि पाकिस्तान आतंकियों को समर्थन और सुरक्षित पनाह दे रहा है। ऐसे में आतंकियों के खिलाफ जंग को जीतना बेहद मुश्किल है। लिहाजा इस मुद्दे को लेकर पाकिस्तान के साथ लगातार काम करने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि क्वेटा और अन्य कबाइली इलाकों में तालिबान एवं हक्कानी नेटवर्क के आतंकियों के सुरक्षित ठिकाने हैं। दरअसल, सीनेट आर्म्ड सर्विसेज कमेटी के चेयरमैन ने जॉन मैकैन ने आतंकियों के सुरक्षित पनाहगाह पाकिस्तान पर निकोलसन का नजरिया जानना चाहा था। 

Related Articles

Back to top button