अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिका में मुसलमानों के प्रवेश पर रोक वाले बयान के बाद डोनाल्ड ट्रम्प की लोकप्रियता में जरबदस्त इजाफा

Republican presidential candidate Donald Trump waves after speaking at a campaign rally, Wednesday, Dec. 16, 2015, in Mesa, Ariz. (AP Photo/Ross D. Franklin)

वॉशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए रिपब्लिकन उम्मीदवारी के दावेदार एवं न्यूयॉर्क के रियल इस्टेट कारोबारी डोनाल्ड ट्रम्प पिछले महीने हुए सर्वेक्षण में 39% लोकप्रियता के साथ 11 अंक हासिल कर लोकप्रियता रेटिंग में नई उंचाई पर पहुंच गए हैं। अमेरिका में सभी मुसलमानों के प्रवेश को अस्थायी रूप से प्रतिबंधित करने के बयान के बाद 69 वर्षीय ट्रम्प ने 11% की बढ़त ली है। उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी टेड क्रूज ने 18%, मार्को रूबियो 11% और बेन कार्सन ने 9% अंक हासिल किया है।

अमेरिकी राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिक उम्मीदवारी के दावेदारों के लिए राष्ट्रीय स्तर पर सर्वेक्षण करने वाले ‘फॉक्स न्यूज’ ने बताया कि 15 दिसंबर को लास वेगास में दावेदारों के बीच प्रेसिडेंशियल डिबेट के बाद नए चुनाव के लिए सभी साक्षात्कार कर लिए गए हैं। सर्वेक्षण करने वाली एक अन्य संस्था ‘पब्लिक पॉलिसी पोलिंग’ की ओर से जारी सर्वेक्षण में भी ट्रम्प आगे चल रहे हैं।

इसके अनुसार, ट्रम्प को रिपब्लिकन मतदाताओं का 34% समर्थन मिला है। उनके बाद क्रूज (18%), रूबियो (13%) और जेब बुश (7%) का नाम शामिल है। ‘रियलक्लीयरपॉलिटिक्स डॉट कॉम’ ने भी सभी प्रमुख सर्वेक्षण संस्थाओं का औसत बरकरार रखा और राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए रिपब्लिकन उम्मीदवारी के सभी दावेदारों में ट्रम्प को शीर्ष पर रखते हुए उनकी लोकप्रियता रेटिंग 33.8% निर्धारित की है। ट्रम्प के बाद क्रूज (16.6%), रूबियो (12.4%), कार्सन (11%) और बुश (4.2%) का नाम शामिल है।

 

Related Articles

Back to top button