अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिकी नेता ने कहा, चीन के कोविड-19 संक्रमण संबंधी आंकड़ें सही नहीं है

भारतीय मूल की अमेरिकी नेता निक्की हेली ने कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों संबंधी चीन के आधिकारिक आंकड़ों की सत्यता पर संदेह जताते हुए कहा कि स्पष्ट रूप से ये सटीक नहीं हैं। उन्होंने यह टिप्पणी उन खबरों के बीच दी है कि सीआईए ने व्हाइट हाउस को चीन द्वारा मुहैया कराए गए आंकड़ों पर भरोसा न करने की सलाह दी है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी बुधवार को पत्रकारों से कहा था कि उन्हें चीन के आंकड़ों पर भरोसा नहीं है।

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की पूर्व राजदूत हेली ने गुरुवार को ट्वीट किया कि चीन जैसे 1.5 अरब की आबादी वाले देश में कोरोना वायरस के केवल 82,000 मामले आए और 3,300 लोगों की मौत हुई। यह साफ तौर पर सच नहीं हैं।

गौरतलब है कि अमेरिका में संक्रमित लोगों की संख्या गुरुवार को 2,40,000 के पार चली गई और इस संक्रमण के कारण 5800 लोगों की मौत हो गई है। हेली ने कहा कि चीन बाकी दुनिया को विषाणु से लड़ने में मदद करने के बजाए अपनी साख की अधिक चिंता करता है।

ऐसी खबरें आई हैं कि सीआईए चीन में कोविड-19 के आंकड़ों का स्वतंत्र आकलन कर रहा है और उसने व्हाइट हाउस को चीन द्वारा मुहैया कराए गए आंकड़ों पर भरोसा न करने की सलाह दी है।

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के अनुसार, मुख्य भूभाग पर कोविड-19 के कुल 81589 मामले दर्ज किए गए और बुधवार तक इस बीमारी से 3318 लोगों की मौत हो गई। अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओ’ब्रायन ने बुधवार को पत्रकारों से कहा था कि चीनी आंकड़ों की पुष्टि करने का कोई तरीका नहीं है।

Related Articles

Back to top button