अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिकी हिरासत में क्रिसमस पर प्रवासी बच्चे की मौत

  • क्रिसमस पर आठ साल के प्रवासी बच्चे की मौत
  • अमेरिकी कस्टडी में दूसरी मौत
  • बुरे हालात में प्रवासी बच्चे
ग्वाटेमाला की रहने वाली सात साल की जैक्लीन की मौत को अभी एक महीना भी पूरा नहीं हुआ था और अमेरिकी हिरासत में एक अन्य बच्चे की मौत हो गई। आठ साल के फेलिप एलोंज-गोमेज की मौत क्रिसमस के दिन हुई है। कांग्रेस के हिस्पैनिक कॉकस का कहना है कि कई सवालों के जवाब नहीं हैं, इसमें एक सवाल ये भी है कि कितने बच्चों की सीबीपी की हिरासत के दौरान मौत हुई।

आज से 17 दिन पहले जैक्लीन की मौत हुई थी। जिसकी वजह डिहाईड्रेशन और कार्डिक अरेस्ट बताई गई। इन मौतों से अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और कांग्रेस के बीच के गतिरोध का पता चलता है। यहां दीवार बनाने के लिए ट्रंप ने पैसों की मांग की थी। इस फंडिंग को अमेरिकी सीनेट ने रोक दिया। जिसके बाद से वहां शटडाउन की स्थिति उत्पन्न हो गई है। ट्रंप ने भी मंगलवार को कहा कि जब तक उनकी मांग नहीं मान ली जाती तब तक यहां कोई बदलाव नहीं होगा।

ट्रंप ने क्रिसमस पर रिपोर्टर्स से ओवल ऑफिस में कहा, “मैं आपको नहीं बता सकता कि कब सरकार दोबारा खुलेगी। मैं आपको बता सकता हूं कि यह तक तब नहीं खुलेगी जब तक हमारे पास दीवार नहीं होगी, एक घेरा, जो भी वो बोलना पसंद करें। जो लोग हमारे देश में आएंगे उनके सामने यह एक अवरोध का काम करेगा।”

सीमा की सुरक्षा के लिए सरकार इस दीवार को बनाना चाहती है। इसके लिए ट्रंप प्रशासन ने 5 बिलियन अमेरिकी डॉलर (लगभग 35,000 करोड़ रुपये) का बजट दिया था, जो पास नहीं हुआ। जिसके बाद सरकार को शटडाउन का सामना करना पड़ रहा है। शुक्रवार को अमेरिकी कांग्रेस की कार्यवाही स्थगित हो गई थी, जिसके बाद शनिवार को अमेरिका में सरकारी कामकाज आंशिक रूप से ठप हो गया।

सीपीबी का कहना है कि जिस लड़के की मौत हुई वह सोमवार को बीमार था और मंगलवार को उसकी मौत हो गई। सीबीपी ने बताया कि उसे जुकाम था। न्यू मैक्सिको के मेडिकल सेंटर में बच्चे और उसके पिता को ले जाया गया था। बाद में उसे बुखार भी हो गया। उसे इलाज के लिए भेजने से पहले भी 90 मिनट तक हिरासत में रखा गया था। सोमवार रात तक उसकी हालत और भी खराब हो गई और उसे उल्टियां हुईं। जिसके बाद उसे अस्पताल ले जाया गया।

क्रिसमस की आधी रात को उसकी मौत हो गई। बच्चे की मौत की वजह अभी तक पता नहीं चल पाई है। सीबीपी के प्रवक्ता ने इस बारे में जानकारी देने से भी इनकार कर दिया है कि बच्चे को कहां से पकड़ा गया और हिरासत में कहां रखा गया।

सीबीपी के एक अधिकारी ने पहचान न बताने की शर्त पर कहा कि जहां बच्चे को रखा गया वह जगह किसी बड़े को हिरासत में रखने लायक है। वो भी कुछ देर के लिए। वहां ऐसी सुविधा नहीं है कि किसी परिवार को रखा जा सके। अस्पताल भी मौत की जानकारी देने से इनकार कर चुका है। ग्वाटेमाला की सरकार ने बच्चे के पिता से मुलाकात की है और उसके परिवार के बाकी सदस्यों से भी बात की जाएगी।

Related Articles

Back to top button