उत्तराखंडटॉप न्यूज़राजनीति

अल्पमत में उत्तराखंड सरकार? राज्यपाल से मिले 35 विधायक, पहुंचे दिल्ली

ajay-bhatt_landscape_1458329609एजेन्सी/उत्तराखंड विधानसभा में शुक्रवार को बजट प्रस्ताव के दौरान हुए घटनाक्रम ने उत्तराखंड की राजनीति में भूचाल ला दिया है। देर रात कांग्रेस के 9 असंतुष्ट विधायकों के साथ भाजपा के विधायकों ने राज्यपाल से मुलाकात की। वहां भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष और नेता प्रतिपक्ष अजय भट्ट ने राज्यपाल को ज्ञापन सौंपा।

इसके बाद सभी कांग्रेस के बागियों समेत सभी 35 विधायक जौलीग्रांट एयरपोर्ट पहुंचे और वहां चार्टर्ड प्लेन से दिल्ली चले गए। वहां इन सबकी भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अम‌ित शाह से मुलाकात होने की संभावना है।

उत्तराखंड विधानसभा में हुए हंगामे के बाद उत्तराखंड सरकार संकट के बादल छा गए हैं। सरकार द्वारा लाया गया बजट प्रस्ताव सदन में गिर जाने से सरकार पर अल्पमत का खतरा आ गया है। वहीं सीएम हरीश रावत ने कहा क‌ि सरकार पर कोई खतरा नहीं है और सरकार सदन में बहुमत साब‌ित करेगी।

वहीं घटनाक्रम में कृषि मंत्री हरक सिंह रावत ने मंत्रिमंडल से इस्तीफा देने का दावा किया है। कांग्रेस के 9 विधायक ने सरकार का विरोध करते हुए भाजपा के साथ आ गए।  वहीं बजट सत्र के दौरान विधानसभा में दो मंत्रियों के बीच मारपीट हो गई।उत्तराखंड विधानसभा में शुक्रवार को बजट सत्र के दौरान मंत्री हरक सिंह रावत समेत कांग्रेस के नौ विधायकों ने बगावती तेवर अख्तियार कर लिया जिसके चलते सरकार का बजट प्रस्ताव गिर गया। प्रस्ताव के समर्थन में 32 मत मिले जबकि विधानसभा में बहुमत के लिए 36 विधायकों का समर्थन होना जरूरी है।

प्रस्ताव गिरने के बाद भाजपा के 27 विधायकों के साथ कांग्रेस के नौ असंतुष्ट राज्यपाल से मिलने जा रहे हैं। पूर्व मुख्यमंत्री और सांसद भगत सिंह कोश्यारी ने कहा कि रावत राज का अंत हो गया। सरकार सदन में विश्वास खो चुकी है। भाजपा विधायकों के साथ राज्यपाल से मिलकर हरीश रावत सरकार को बर्खास्त करने की मांग करेगी।

भारतीय जनता पार्टी घटनाक्रम पर पल-पल नजर बनाए हुए है। केंद्रीय मंत्री महेश चंद्र शर्मा स्पेशल चार्टर्ड प्लेन से देहरादून पहुंच गए हैं। हालांक‌ि मंत्री ने दौरे को ताजा घटनाक्रम से अलग बताया।उत्तराखंड विधानसभा में आखिर वही हुआ जिसके आसार जताए जा रहे थे। सदन में वित्त विधेयक पास कराने के दौरान दो मंत्रियों की हरकत से सदन में हड़कंप मच गया।

शुक्रवार को सुबह से ही सदन में हंगामा होने के आसार लगाए जा रहे थे। बजट सत्र के दौरान सदन गैलरी में कांग्रेस नेता और कृषि मंत्री हरक सिंह रावत तथा सरकार को समर्थन दे रहे पीडीएफ नेता मंत्री प्रसाद नैथानी का गुस्सा बाहर आ गया। सदन के गलियारे में दोनों नेताओं के बीच गाली-गलौच शुरू हो गई। इसी बीच दोनों नेताओं के बीच हाथापाई भी हुई।

इसी बीच सदन से खबर आ रही है कांग्रेस के असंतुष्ट 9 विधायक भाजपा के समर्थन में आ गए हैं। सूचना आ रही है कि भाजपा के 26 विधायकों और 9 असंतुष्ट विधानसभा में एक कमरे में बैठक कर आगे की रणनीत‌‌ि बनाई।

Related Articles

Back to top button