राष्ट्रीय

असली बोतल में नकली शराब, 10 लाख से ज्यादा कीमत की खेप बरामद

alcohol_650x400_81451452410मुंबई: मुंबई एक्साइज विभाग के उड़न दस्ते ने नए साल के जश्न से ठीक पहले देश और विदेश की ब्रांडेड कंपनियों की नकली शराब के तीन अलग-अलग ठिकानों पर छापा मारकर 10 लाख से ज्यादा कीमत की नकली शराब बरामद की है।

असली बोतल नकली शराब
इस नकली शराब को देखने के बाद किसी की भी आंखें धोखा खा जाएं। नए साल के जश्न में लोग जमकर जाम छलकाते हैं। शराब की मांग इस कदर बढ़ जाती है, जिसका फायदा उठाने के लिए शराब माफिया असली बोतल में नकली शराब का फॉर्मूला अपनाकर लाखों की काली कमाई करते हैं। शराब माफिया 5 हजार से लेकर 3 हजार रुपये तक की ब्रांडेड कंपनी की शराब और व्हिस्की तक़रीबन आधी कीमत में बेचते हैं।

ऐसे चलता है इनका धंधा
आबकारी विभाग के मुताबिक़, नकली शराब माफिया पहले असली शराब की खाली बोतल को स्क्रैप में खरीदते हैं और फिर उसमें आधी शराब असली और आधी नकली सुगंधित मिलावटी चीजों के जरिये बनाई शराब भर देते हैं। पता चला है कि बोतल की पैकिंग असली लगे इसलिए इसके ढक्कन वे चीन से बनवाकर मंगाते हैं और लोगों को कस्टम से छुड़ाई शराब कह कर सस्ते दाम में बेच देते हैं। खरीदने वालों को पता भी नहीं चलता कि विदेशी और ब्रांडेड शराब की बोतल में वे नकली शराब ले रहे हैं।

धरपकड़ के लिए बनाए गए 111 दस्ते
आबकारी विभाग के आयुक्त विजय सिंघल की मानें तो इस तरह के गिरोह सिर्फ मुंबई ही नहीं राज्य के अलग अलग शहरों में अपना नेटवर्क चला रहे हैं। इसलिए पूरे राज्य में 111 उड़न दस्ते बनाए गए हैं, जो लगातार छपामारी कर धरपकड़ कर रहे हैं। पिछले तीन महीने में 11 हजार से भी ज्यादा मामले दर्ज कर 6 हजार से भी ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

 

Related Articles

Back to top button