ज्ञान भंडार

आईएसआई एजेंट निकला जम्‍मू का बीएसएफ कर्मी

acr468-5649a531d267cbsfसेना और बीएसएफ की महत्वपूर्ण सूचनाएं पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई को देने के आरोप में एक बीएसएफ कर्मी भी दिल्ली पुलिस के घेरे में आ गया है।

आरोप है कि राजोरी में तैनात बीएसएफ का हेड कांस्टेबल अब्दुल रशीद अपने चचेरे भाई कफायतुल्ला खान को संवेदनशील जानकारियां देता था, जो राजोरी हायर सेकेंडरी स्कूल में लाइब्रेरी असिस्टेंट के पद पर कार्यरत है।

कफायतुल्ला महत्वपूर्ण जानकारियां पाकिस्तान को भेजता था। तीन दिन पहले दिल्ली पुलिस ने उसे जम्मू से भोपाल जाने के क्रम में गिरफ्तार किया था।

कफायतुल्ला खान से मिली जानकारी के आधार पर दिल्ली पुलिस ने बीएसएफ के जम्मू फ्रंटियर हेडक्वार्टर से संपर्क किया और हेड कांस्टेबल को पूछताछ के लिए मांगा।

बीएसएफ के डीआईजी धर्मेंद्र पारिख ने कहा कि दिल्ली पुलिस ने अभी हेड कांस्टेबल से पूछताछ के लिए मांगा था और उसे अपने साथ दिल्ली ले गई है। अभी वह रास्ते में हैं। उस पर लगे आरोपों की जानकारी का इंतजार है।

उल्लेखनीय है कि दिल्ली क्राइम ब्रांच को सूचना मिली थी कि एक गिरोह सेना और एयरफोर्स की महत्वपूर्ण जानकारियां आईएसआई को भेज रहा है।

पड़ताल के दौरान ब्रांच ने पाकिस्तान इंटेलिजेंस आपरेटिव (पीआईओ) के एक एजेंट कफायतुल्ला खान उर्फ मास्टर राजा (गांव कलाई, मंजरकोट) को पकड़ा। वह राजोरी के हायर सेकेंडरी स्कूल में लाइब्रेरी असिस्टेंट को रूप में कार्यरत था।

उसके सुरक्षा एजेंसियों के साथ संबंध हैं और वह उनसे सेना की जानकारियां हासिल करता था। क्राइम ब्रांच ने उस पर नजर रखनी शुरू की। इस दौरान पता चला कि कुछ अन्य लोग भी उसके साथ इस काम में शामिल हैं।

हेड कांस्टेबल अब्दुल रशीद सीमा सुरक्षा बल की राजोरी स्थित इंटेलिजेंस विंह में तैनात था। जहां सुरक्षा संबंधी तमाम जानकारियां पहुंचती थी। आरोप है कि वह उन जानकारियों को निकाल कर आगे देता था।

कफायतुल्ला ने क्राइम ब्रांच को बताया कि 2013 में वह पाकिस्तान गया था। जहां आईएसआई एजेंट के संपर्क में आया। उनके द्वारा लालच देने पर वह उनके लिए काम करने को तैयार हो गया।

उसने सेना और बीएसएफ में अपने संपर्क बढ़ाए। उनसे मिली जानकारियां ई-मेल, व्हाट्स एप और इंटरनेट से आईएसआई भेजता था। इसमें मुख्य रूप से सेना, बीएसेफ की सुरक्षा व्यवस्था और एयरफोर्स आपरेशन की जानकारियां होती थीं।

उसने बताया कि बीएसएफ की इंटेलिजेंस विंग (राजोरी) में तैनात हेड कांस्टेबल अब्दुल रशीद उसका चचेरा भाई है। वह उसके पड़ोस में रहता है और वह उससे जानकारियां हासिल करता है।

उसी आधार पर दिल्ली पुलिस ने बीएसएफ से संपर्क कर हेड कांस्टेबल को अपने कब्जे में ले लिया। उल्लेखनीय है कि कफायतुल्ला को पकड़ने के बाद दो दिन पहले दिल्ली क्राइम ब्रांच की टीम राजोरी स्थित उसके निवास पर पहुंची थी और वहां से महत्वपूर्ण रिकार्ड जब्त किए थे।

 

Related Articles

Back to top button