फीचर्डराज्यराष्ट्रीय

आईएसआई का गुर्गा मेहदी गिरफ्तार

mehdi-masroor-biswasबेंगलुरु: आतंकी संगठन आईएस से जुड़े ट्विटर अकाउंट के कथित संचालक मेहदी मसरूर बिस्वास को शनिवार तड़के बेंगलुरु से गिरफ्तार कर लिया गया। राज्य के पुलिस महानिदेशक एल पचाउ ने बताया कि युवक ने कबूल किया है कि वह जेहाद समर्थक ट्विटर अकाउंट का संचालन करता था। ऐसे में उसके खिलाफ देशद्रोह का मुकदमा दर्ज किया गया है। दिन में ऑफिस का काम, रात में आईएस के लिए ट्वीट : मेहदी पश्चिम बंगाल का रहने वाला है। एक साल से वह जेहाद का समर्थन करने वाले ट्विटर अकाउंट को चला रहा था। वह बेंगलुरु में एक बहुराष्ट्रीय कंपनी में एक्जीक्यूटिव था। दिन में वह अपने ऑफिस का काम करता और रात में इंटरनेट पर आईएस के लिए वेबसाइट पर ट्वीट किया करता था। नए लड़कों को देता था अंग्रेजी में सूचनाएं : पुलिस ने बताया कि मेहदी आईएस से जुड़े जेहादी मुद्दों पर बेहद आक्रामक ट्वीट करता था। अरबी भाषा में हुए ट्वीट को भी वह अंग्रेजी में लिखकर नए लड़कों को सूचनाएं देता था। ट्विटर पर उसके करीब 18 हजार फॉलोअर हैं। करीब 20 लाख लोग हर महीने उसके ट्वीट पढ़ते थे। इतना ही नहीं वह अंग्रेजी बोलेने वाले आईएस के आतंकियों का करीबी भी बताया गया है। पुलिस का कहना है कि उसके पास से दो मोबाइल और एक लैपटॉप जब्त किया गया है। इनसे डाटा निकालने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।
चैनल-4 ने किया खुलासा
चैनल-4 ने खुलासा किया था कि आईएस का एक अहम ट्विटर अकाउंट बेंगलुरु से चल रहा है, जिसके कई विदेशी जेहादी अनुयायी हैं। इसे मेहदी नाम का युवक चला रहा है। ब्रिटेन के चैनल-4 में मेहदी का इंटरव्यू दिखाया गया था। इसमें उसका चेहरा नहीं दिखाया गया लेकिन वह एक खास स्लोगन वाली टी-शर्ट पहने था। टी-शर्ट की जांच में एक संगठन का पता चला। इसके सदस्यों की एक-एक कर जांच की गई। मेहदी और साक्षात्कार वाले युवक की आवाज, उम्र और बोलचाल का तरीका भी एक जैसा पाया गया। इसके बाद उसकी पहचान पुष्ट हुई।
चैनल को मेहदी पर ट्विटर अकाउंट संचालन होने का शक था। ऐसे में एक पत्रकार जेहादी बनकर उससे जुड़ा। पूरी योजना बनाकर मेहदी से बातचीत की बाद में उससे सारी सूचनाएं जुटाईं। एजेंसियां 

Related Articles

Back to top button