राष्ट्रीय

‘आईएस’ के सोशल ठिकानों पर मोदी सरकार का हमला, दो वेबसाइट और फेसबुक पेज ब्लॉक

isis-1-561f190cd1123_lदस्तक टाइम्स/एजेंसी:  मोदी सरकार ने इंटरनेट के जरिए आतंकवाद  का प्रचार करने पर इस्लामिक स्टेट (आईएस) की दो वेबसाइटों और फेसबुक पेज को ब्लॉक कर दिया है। इन साइट्स और फेसबुक पेज पर ऐसी कुछ सामग्री मिली थी, जिनसे देश की संप्रभुता को खतरा पैदा हो सकता था।
आईएस से जुड़ी वेबसाइट्स और कुछ फेसबुक पेज ब्लॉक करने का फैसला हाई लेवल मीटिंग के बाद लिया गया। मीटिंग की अध्यक्षता इंडियन कम्प्यूटर इमर्जेंस रिस्पॉन्स टीम (सीईआरटी-इन) ने की। यह मिनिस्ट्री ऑफ कम्यूनिकेशन के तहत आने वाली एक नोडल एजेंसी है। यह टीम हैकिंग और फिशिंग जैसी साइबर सिक्योरिटी रिस्क से जुड़े मसलों से निपटती है।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि आईबी और कुछ पुलिसकर्मियों के आग्रह पर सीईआरटी ने दो वेबसाइट फेसबुक पन्नों को भी ब्लॉक कर दिया गया है।

इस साल आतंकी गतिविधियों से संबंधित 60 वेबसाइट ब्लॉक

आईएस का प्रचार कर रही दो वेबसाइटों पर कैसे बम बनाया जाता है और संगठन के प्रशिक्षण का मॉड्यूल था। सरकारी अधिकारी ने कहा कि सरकार ने इस साल आतंकी गतिविधियों से संबंधित करीब 55-60 वेबसाइट और सोशल नेटवर्किंग साइट के पन्नों को ब्लॉक कर दिया है।

इधर  संचार एवं आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि सोशल मीडिया का दुरुपयोग रोका जाएगा। निश्चित तौर पर सुरक्षा के मामले में, सांप्रदायिक सौहार्द के मामले में और उग्रवाद के मामले में अगर कुछ कदम उठाना जरूरी होगा तो ऐसा किया जाएगा।

 

Related Articles

Back to top button