स्पोर्ट्स

आईपीएल ड्रॉफ्ट: धोनी, अश्विन, जडेजा पर रहेंगी निगाहें

msd-1428577540मुंबई। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौवें संस्करण में शामिल दो नई टीमें पुणे और राजकोट मंगलवार को जब ड्रॉफ्ट के जरिए खिलाडिय़ों का चयन करने बैठेंगी तो निश्चित तौर पर भारत के सबसे सफल कप्तानों में शुमार महेंद्र सिंह धोनी के अलावा रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन पर सभी की निगाहें रहेंगी।
 
उल्लेखनीय है कि पिछले सप्ताह निविदा प्रणाली के जरिए कोलकाता के कारोबारी संजीव गोयनका की कंपनी ‘न्यू राइजिंग’ ने जहां पुणे फ्रेंचाइजी के अधिकार हासिल किए, वहीं स्मार्टफोन निर्माता इंटेक्स ने राजकोट फ्रेंचाइजी का मालिकाना हासिल किया।
 
यह दोनों नई टीमें आईपीएल-9/10 में चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स की जगह लेंगी, जिन्हें आईपीएल-6 स्पॉट फिक्सिंग मामले में दो वर्ष के लिए निलंबित कर दिया गया है।
 
सुपर किंग्स और रॉयल्स में रहे 50 खिलाडिय़ों में से मंगलवार को होने वाली ड्रॉफ्टिंग में कुल 10 खिलाडिय़ों का चयन होगा। पुणे और राजकोट दोनों टीमें पांच-पांच खिलाड़ियों का चयन करेंगी।
 
सबसे कम बोली लगाने वाली टीम पुणे को मंगलवार को सबसे पहला खिलाड़ी चुनने का मौका मिलेगा और निश्चित तौर पर पुणे आईपीएल के भी सबसे सफल कप्तान धोनी को अपने साथ जोड़ना चाहेगा।
 
लेकिन यह देखना मजेदार होगा कि हाल के दिनों में राष्ट्रीय टीम में अपना कद धीरे-धीरे गंवाते प्रतीत हो रहे धोनी का आकर्षण क्या अब भी बरकरार है या नहीं।
 
मंगलवार को होने वाली ड्रॉफ्टिंग में दोनों टीमें खिलाड़ियों को खरीदने पर 40 से 66 करोड़ रुपये खर्च कर सकती हैं। ड्रॉफ्ट में शामिल 50 खिलाड़ियों को दो वर्गों में रखा जाएगा।
 
पहले वर्ग में राष्ट्रीय टीम के लिए खेल चुके (कैप्ड) खिलाड़ी होंगे और दूसरे वर्ग में राष्ट्रीय टीम में खेलने के अनुभव से रहित (अनकैप्ड) खिलाड़ी होंगे।
 
दोनों टीमों को कैप्ड श्रेणी से चुने गए पहले खिलाड़ी के लिए 12.5 करोड़ रुपये, दूसरे खिलाड़ी के लिए 9.5 करोड़ रुपये, तीसरे खिलाड़ी के लिए 7.5 करोड़ रुपये, चौथे खिलाड़ी के लिए 5.5 करोड़ रुपये और पांचवें खिलाड़ी के लिए चार करोड़ रुपये अदा करने होंगे। अनकैप्ड श्रेणी से चुने गए खिलाड़ी के लिए चार करोड़ रुपये की नियत राशि अदा करनी होगी।
 
धोनी, अश्विन और जडेजा के अलावा अन्य शीर्ष खिलाड़ियों में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ, शेन वाटसन, न्यूजीलैंड के कप्तान ब्रेंडन मैक्लम, वेस्टइंडीज के ड्वेन ब्रावो और भारत के हरफनमौला खिलाड़ी सुरेश रैना और मध्य क्रम के प्रतिभाशाली बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे शामिल हैं।

 

Related Articles

Back to top button