व्यापार

आज से खुलेगा Zomato का IPO, तीन दिन तक पैसा लगाने का मौका, निवेश से पहले जानिए सारी बातें

Zomato IPO Today: आज से ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म Zomato का IPO खुल रहा है, ये इश्यू तीन दिन तक यानी 16 जुलाई तक खुला रहेगा. हालांकि इससे एक दिन पहले 13 जुलाई को कंपनी का इश्यू एंकर इनवेस्टर्स के लिए खुला है. अगर आप इसमें पैसा लगाना चाहते हैं तो इसकी डिटेल्स जरूर से जान लें.

Zomato के IPO का इश्यू प्राइस 72-76 रुपये तय किया गया है. कंपनी के इश्यू का एक लॉट 195 शेयरों का होगा. इश्यू के अपर बैंड के हिसाब से निवेशकों को कम से कम 14820 रुपये लगाने होंगे. 72 रुपए के हिसाब से कंपनी का वैल्यूएशन 56,200 करोड़ रुपए है. कंपनी के शेयर BSE और NSE दोनों ही एक्सचेंज में लिस्ट होंगे. निवेशकों को तीन दिन के लिए पैसा लगाने का मौका मिलेगा.

महंगाई का झटका! मुंबई में CNG महंगी, 2.58 रुपये बढ़े दाम, PNG के रेट भी 55 पैसे बढ़े, नई दरें आज से ही लागू

इश्यू का 75 परसेंट हिस्सा क्वालीफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (QIB) के लिए रिजर्व है. 15 परसेंट नॉन इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स (NII) के लिए रिजर्व है, जबकि रिटेल इनवेस्टर्स के लिए सिर्फ 10 परसेंट हिस्सा है. जोमैटो की सबसे बड़ी इनवेस्टर कंपनी इंफोएज है. यह Naukri.com की पेरेंट कंपनी है.

कब होगा शेयरों का अलॉटमेंट?

Zomato IPO में किए गए आवेदन का अलॉटमेंट 22 जुलाई तक पता चलेगा. अगर आपको IPO नहीं मिला तो 23 जुलाई को अलॉटमेंट के लिए फ्रीज किया गया पैसा रिफंड हो जाएगा. अगर अलॉटमेंट में शेयर मिल जाते हैं तो Demat खाते में 26 जुलाई तक शेयर डाल दिए जाएंगे.

Zomato की लिस्टिंग कब होगी?

26 जुलाई को शेयर डिमैट खाते में आने के बाद 27 जुलाई को इसकी NSE, BSE पर लिस्टिंग होगी. IPO से मिलने वाले पैसों में से 5,625 करोड़ रुपए कंपनी के एक्सपेंशन प्लान पर खर्च होंगे और दूसरी कंपनियों के अधिग्रहण पर खर्च होंगे.

Zomato की योजना इश्यू से 9375 करोड़ रुपए जुटाने की है. कंपनी 9000 करोड़ रुपए के फ्रेश इश्यू जारी करेगी जबकि 375 करोड़ रुपए के शेयर ऑफर फॉर सेल (OFS) के जरिए बेचे जाएंगे, लिस्टिंग के बाद जोमैटो का वैल्यूएशन पांच लिस्टेड फास्ट फूड और रेस्तरां कंपनियों के कुल मार्केट कैप से भी ज्यादा होगा.

Related Articles

Back to top button